हरियाणा की सरकार ने ली ओला-उबर से सीख, इसी तर्ज पर चलाएगी एंबुलेंस

फरीदाबाद से अच्छी खबर : हरियाणा की सरकार ने ली ओला-उबर से सीख, इसी तर्ज पर चलाएगी एंबुलेंस

हरियाणा की सरकार ने ली ओला-उबर से सीख, इसी तर्ज पर चलाएगी एंबुलेंस

Tricity Today | हरियाणा की सरकार ने ली ओला-उबर से सीख

Faridabad News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मरीजों को तुरंत एंबुलेंस सहायता उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा में ओला व उबर की तरह सिस्टम तैयार किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश की सभी सरकारी व प्राइवेट एंबुलेंस का एक पूल बनाया जाएगा और जरूरत पड़ने पर मरीज को नजदीकी एंबुलेंस की सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। 

13 में 10 मामलों का तत्काल निस्तारण
मुख्यमंत्री मंगलवार को फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में पाली गांव में एंबुलेंस व दवाओं की कमी से संबंधित एक शिकायत पर दिशा-निर्देश दे रहे थे। बैठक में 13 मामले रखे गए, जिनमें से 10 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। जरूरत की 510 दवाएं हैं और इनमें से 65 दवाएं ऐसी हैं, जो हर समय अस्पतालों में उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में द फ्रैंड्स सहकारी भवन निर्माण समिति से एक महिला द्वारा लोन के मामले में कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने सहकारी समितियां, विभाग के जिला रजिस्ट्रार यशपाल व डिलिंग क्लर्क जसबीर को तुरंत सस्पेंड करने के निर्देश भी दिए। इस मामले में मुख्यमंत्री ने पिछली कमेटी मीटिंग में कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे लेकिन पूरे मामले में ढील बरती गई। 

1.66 एकड़ जगह पर बनेगी स्कूल की योजना
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद जिला के लोगों को एक बड़ा तौहफा भी दिया। उन्होंने सराय ख्वाज़ा (आर्य नगर) के राजकीय स्कूल की जर्जर हालत व बच्चों की संख्या 6 हजार से अधिक को देखते हुए स्कूल का नया भवन दोबारा तैयार करने व साथ लगती 1.66 एकड़ जमीन स्कूल को देने की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने वर्ष 2001 में जमीन पर की गई शापिंग कॉम्प्लेक्स की प्लानिंग को भी रद्द करने के निर्देश दिए।

नगर निगम में शामिल गांवों में पांच साल तक नहीं लगेगा हाउस टैक्स
नगर निगम में शामिल गांवों में हाउस टैक्स के नोटिस भेजने के मामले में मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गांवों को शामिल होने के पांच साल तक हाउस टैक्स में छूट दी गई है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि वह इस छूट के लिए सॉफ्टवेयर में प्रावधान करें और ग्रामीणों को सूचना भेजकर बताएं कि यह हाउस टैक्स नहीं भरना है। बैठक के दौरान ओम एन्क्लेव में एक जर्जर मकान की छत पर बगैर अनुमति के मोबाइल टावर लगाने व तीसरे टावर की तैयारी करने के मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में मकान मालिक व मोबाइल कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने तुरंत प्रभाव से तीनों मोबाईल टावर हटाने के निर्देश भी दिए। 

तीन महीने में नई सीवर लाइन डालने के निर्देश
बल्लभगढ़ में सेक्टरों की जल निकासी की समस्या पर सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने तीन महीने में एनएचएआई द्वारा नई सीवर लाइन डालने और तब तक अस्थाई तौर पर पंप लगाकर पानी आगरा कैनाल में डालने के निर्देश दिए। हीवो सोसायटी में अवैध निर्माण के मामले में उन्होंने कहा कि अभी एडीसी के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया गया है, जिन लोगों को आपत्ति है, वह दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ ही एक भैंस के इंश्योरेंस के पैसे लेकर इंश्योरेंश न करने के मामले में इंश्योरेंस कंपनी को भरपाई करने के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने शहरवासियों को दी बधाई 
मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को 17 अक्टूबर 1949 की याद दिलाते हुए कहा कि आज के दिन ही 17 अक्टूबर 1949 को प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद ने शहर के एनआईटी, 1, 2, 3, 4, 5 की नींव रखी थी। उन्होंने कहा कि विभाजन के बाद अपना सब-कुछ छोड़कर पहुंचे लोगों के लिए यहां जंगल में बसाई गई एक आधुनिक कॉलोनी की शुरुआत हुई थी। पूर्ण योजनाबद्ध ढंग से बसाए गए ये क्षेत्र आज विकास के मामले में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं।

रंजीत कुमार राय को सीएम ने दी एक लाख की मदद 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक से पहले शहर के एतमादपुर निवासी रंजीत कुमार राय को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध  करवाई। शनिवार को मुख्यमंत्री के आनलाइन संवाद कार्यक्रम के दौरान रंजीत कुमार राय ने अपनी समस्या बताई थी कि उनकी तीन बेटियां हैं और आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उसे आंखों से भी कम दिखाई देता है। इसलिए उन्हें तुरंत आर्थिक मदद की आवश्यकता है। इस पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त विक्रम सिंह को तुरंत उनकी आर्थिक सहायता करने के निर्देश दिए थे। इस पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने मंगलवार को जिला कष्ट निवारण समिति की मीटिंग शुरू होने से पहले ही रंजीत कुमार राय को एक लाख रुपये का चैक सौंपा।

बैठक में ये भी रहे मौजूद
बैठक में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, नयनपाल रावत, जिला परिषद चैयरमैन विजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, अजय गौड़, प्रधान सलाहकार, अर्बन डेवलपमेंट डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार  राजीव जेटली, मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, पुलिस आयुक्त राकेश आर्य, एफएमडीए के सीईओ एन. श्रीनिवासन, नगर निगम कमिश्नर ए. मोना श्रीनिवासन, उपायुक्त विक्रम सिंह, एचएसवीपी प्रशासक डॉ. गरिमा मित्तल, अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.