संकट के समय कैसे करें डायल 112 का इस्तेमाल, छात्राओं को किया जागरूक

Faridabad News : संकट के समय कैसे करें डायल 112 का इस्तेमाल, छात्राओं को किया जागरूक

संकट के समय कैसे करें डायल 112 का इस्तेमाल, छात्राओं को किया जागरूक

Tricity Today | छात्राओं को डायल 112 के प्रति जागरूक किया।

Faridabad News : सीनियर सिटीजन सेल और दुर्गा शक्ति की टीम ने गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी पांच में छात्राओं को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध और डॉयल-112 ऐप के प्रयोग करने बारे में जानकारी दी गई।

महिला विरुद्ध अपराध
इंस्पेक्टर माया ने छात्राओं और शिक्षकों को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध एक्ट और डॉयल-112 ऐप के बारे में जागरूक किया। उन्होंने बेटियो को गुड टच और बैड टच के बारे बताया। कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति ने गलत तरीके से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को बताएं। यदि वह इसका विरोध नहीं करेंगी तो वह फिर से उनके साथ गलत हरकत करने की कोशिश करेगा। उन्होंने बताया कि पहले इस बात के बारे में बहुत कम जानकारी होती थी कि बैड टच क्या होता है, परंतु आजकल इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाकर विद्यार्थियों को इसकी जानकारी दी जा रही है। इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन न करें।

साइबर फ्रॉड
इंस्पेक्टर माया ने बताया कि आजकल फेसबुक, व्हाट्सएप या दूसरी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है, जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं, जिसके झांसे में आकर कुछ युवा उनके साथ अश्लील वीडियो कॉल पर बात कर लेते हैं। वीडियो कॉल के दौरान अपराधियों द्वारा यह कॉल रिकॉर्ड कर ली जाती है, जिसमें वीडियो कॉल करने वाले का चेहरा दिखाई देता है। इसके बाद अपराधियों का पीड़ित को ब्लैकमेल करने का सिलसिला शुरू होता है।

कैसे बचें अपराधियों से
अपराधी उस व्यक्ति के वीडियो को फेसबुक या व्हाट्सएप के माध्यम से उसके दोस्तों या रिश्तेदारों को भेजने की धमकी देते हैं और ब्लैकमेल करके उनसे पैसे मांगते हैं। बदनामी के डर से जब व्यक्ति एक बार अपराधियों को पैसे दे देता है तो वह उसे फिर से ब्लैकमेल करते हैं और बार-बार पैसों की मांग करते हैं। इस प्रकार व्यक्ति इनके चंगुल में पूरी तरह फंस जाता है। आजकल के युवा इन साइबर अपराधियों के झांसे में आ रहे हैं। अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड होता है तो तुरंत 1930 पर कॉल कर सूचना दें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.