रन फॉर यूनिटी मैराथन में युवाओं ने दिखाई दिलचस्पी, भागे हजारों लोग

Faridabad News : रन फॉर यूनिटी मैराथन में युवाओं ने दिखाई दिलचस्पी, भागे हजारों लोग

रन फॉर यूनिटी मैराथन में युवाओं ने दिखाई दिलचस्पी, भागे हजारों लोग

Tricity Today | रन फॉर यूनिटी मैराथन में युवाओं ने दिखाई दिलचस्पी

Faridabad News : सेक्टर-12 खेल परिसर में आयोजित रन फॉर यूनिटी मैराथन में जिले के युवाओं ने दिलचस्पी दिखाई। हजारों युवाओं ने मैराथन में भाग लिया। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन को रवाना किया।

मंत्री ने बताई सरदार को क्यों कहते हैं लौह पुरुष
केंद्रीय मंत्री ने सबसे पहले राष्ट्रीय एकता दिवस व प्रथम गृहमंत्री भारतरत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि देश आजाद होने के बाद 500 से ज्यादा रियासतों में देश को बांटने का काम अंग्रेजों ने किया था। पूरी दुनिया मानती थी कि भारत को आजादी तो मिली, लेकिन भारत बिखर जाएगा, लेकिन देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक के बाद एक रियासतों को देश के साथ जोड़ने का काम किया। उनके कड़े फैसले लेने के कारण ही आज के भारत का निर्माण हो पाया है। इसलिए उन्हें "लौहपुरुष" भी कहा जाता है।

पटेल को श्रद्धांजलि के लिए मनाया जाता है एकता दिवस
राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2014 में आज के दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया था। भारत अनुभवी स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है, जिनका स्वतंत्रता के बाद कई रियासतों को भारत संघ में शामिल होने के लिए मनाने में योगदान विशेष रूप से उल्लेखनीय है। चूंकि देश भारत के एकीकरण के लिए पटेल के महत्वपूर्ण प्रयासों के लिए आभारी है, इसलिए यह दिन उस "राष्ट्रीय एकता" को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है।

केंद्रीय मंत्री ने दिलाई एकता की शपथ
केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई जिसके शब्द हैं “मैं गंभीरता से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने के लिए भी कड़ी मेहनत करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश के एकीकरण की भावना से लेता हूं जो सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता और कार्यों से संभव हो सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देने का भी गंभीरता से संकल्प लेता हूं।' केंद्रीय राज्यमंत्री ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके छात्र-छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व यानी चुनाव के महत्त्व को समझें और अपना-अपना वोट बनवाकर एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं। 

इन्हें मिला पुरस्कार
दौड़ में खेल प्रशिक्षण केंद्रों व शिक्षा विभाग के लगभग 3000 खिलाड़ियों/छात्रों ने भाग लिया। दौड़ में पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रवीण कुमार को 3100 रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले अवदेश चौहान को 2100 रुपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले चुनमुन चौहान को 1100 रुपये प्राइज राशि देकर सम्मानित किया गया। महिला वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली योगिता पंचाल को 3100 रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले कामिनी को 2100 रुपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले मंदीप को 1100 रुपये प्राइज राशि देकर सम्मानित किया गया।

ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता, पृथला विधायक नयन पाल रावत, उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा, डीसीपी पूजा वशिष्ठ, एसडीएम परमजीत चहल, खेल अधिकारी देवेंदर सिंह, खेल एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों सहित युवा खिलाड़ी, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.