मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

Faridabad News : मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

Tricity Today | मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

Faridabad News : मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के फरीदाबाद स्थित 350 बेड वाले मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट का केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया गया। मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट, अत्याधुनिक तकनीक और अनुभवी कैंसर विशेषज्ञों से सुसज्जित, क्षेत्र का कैंसर संबंधित सेवाओं का सबसे उन्नत हॉस्पिटल है। यहां उत्तर भारत का पहला और एकमात्र हाइपर आर्क वाला हू-बीम है, जिससे कैंसर मरीजों को एडवांस रेडिएशन ट्रीटमेंट दिया जाता है। इस हॉस्पिटल में पेट सीटी स्कैन, मैमोग्राफी, ब्रेकीथेरेपी समेत अन्य सभी तरह के आधुनिक उपकरण मौजूद हैं।

केंद्रीय मंत्री ने दिया मजबूत बुनियादी ढांचे पर जोर
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में कैंसर के फैलाव को कंट्रोल करने के लिए मजबूत बुनियादी ढांचे के निर्माण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे उबरने के लिए इलाज की विशेष सुविधाओं और देखभाल की जरूरत होती है। मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट जैसा विश्वस्तरीय संस्थान निश्चित ही इस क्षेत्र में मरीजों को एडवांस इलाज मुहैया कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जिस तरह हम बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेसवे में निवेश करते हैं, उसी तरह हमें डेडिकेटेड स्पेशलिटी सेंटर्स में निवेश करना चाहिए, ताकि हेल्थ से जुड़े मामलों में अच्छे नतीजे प्राप्त किए जा सकें।

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देना मेट्रो हॉस्पिटल का मकसद
मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉक्टर (प्रोफेसर) पुरुषोत्तम लाल ने कहा कि मेट्रो हॉस्पिटल, फरीदाबाद का हमेशा से एक ही उद्देश्य रहा है, फरीदाबाद क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना उसी दिशा में एक कदम है। 2002 में हरियाणा के पहले हार्ट सेंटर से अपने सफर की शुरुआत करने के बाद आज यह बढ़कर 750 बेड वाला क्षेत्र का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बन गया है।

कैंसर से बचाई जाने लगीं जानें
मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर सुमंत गुप्ता ने मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट की एडवांस सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। कैंसर का इलाज अब काफी बेहतर हो चुका है। बोन मैरो ट्रांसप्लांट टारगेटेड थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी जैसे नई तकनीकों की बदौलत 'कैंसर सर्वाइवर्स' अब एक वास्तविकता बन गए हैं यानी लोगों की जान बचाई जाने लगी है। मेट्रो कैंसर इंस्टीट्यूट इस क्षेत्र का सबसे एडवांस और व्यापक सुविधाओं वाला अस्पताल है, जहां अनुभवी कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर हैं और अस्पताल भी मॉडर्न व एडवांस सुविधाओं से सुसज्जित है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.