गाजियाबाद शहर में बनेंगी 2 मॉडल सड़कें, नगर निगम को मिली जिम्मेदारी, जानिए क्या होगा खास

अच्छी खबर : गाजियाबाद शहर में बनेंगी 2 मॉडल सड़कें, नगर निगम को मिली जिम्मेदारी, जानिए क्या होगा खास

गाजियाबाद शहर में बनेंगी 2 मॉडल सड़कें, नगर निगम को मिली जिम्मेदारी, जानिए क्या होगा खास

Google Image | Symbolic Photo

गाजियाबाद शहर में बनेंगी 2 मॉडल सड़कें, नगर निगम को मिली जिम्मेदारी, जानिए क्या होगा खास
  • - गाजियाबाद वासियों को जल्द मिलेगी 2 मॉडल सड़कें
  • - विदेशी सड़कों की तर्ज पर होगा विकास
  • - 11 किलोमीटर की होगी लम्बाई
  • - यूपी शासन ने नगर निगम से मांगा प्रस्ताव 
Ghaziabad : शहर की 2 सड़कों को मॉडल सड़क के तौर पर विकसित करने का निर्णय लिया गया है। उत्तर प्रदेश शासन ने इस संबंध में नगर निगम से प्रस्ताव मांगा है। नगर निगम जल्द शासन को जानकारी उपलब्ध कराएगा। गाजियाबाद शहर में घूकना मोड़ से लेकर चौधरी मोड़ तक अम्बेडकर रोड और न्यू लिंक रोड को मॉडल सड़क के रूप में विकसित करने की योजना है। इन सड़कों के सौंदर्यीकरण पर खर्च होने वाली धनराशि का वहन सरकार करेगी। 

प्राइवेट कंसलटेंट फर्म को सौंपी जिम्मेदारी
शासन ने इन सड़कों के लिए प्राइवेट कंसलटेंट फर्म को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। नगर निगम ने न्यू लिंक रोड और घूकना मोड़ से चौधरी मोड़ तक आंबेडकर रोड को इस योजना के लिए चिन्हित किया हैं। नगर निगम के चीफ इंजीनियर नरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि निगम द्वारा इन दोनों सड़कों का एस्टीमेट और डीपीआर तैयार होने के बाद इन्हें शासन को भेजा जाएगा। शासन से सड़कों के लिए फंड जारी होने के बाद इन सड़कों का पुर्ननिर्माण और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। 

विदेश की दर्ज पर होगा निर्माण
उन्होंने बताया कि इन दोनों सड़कों को पहली बार विदेशों की तर्ज पर निर्मित किया जाएगा। सड़कों का लेवल मेंटेन करने के लिए इनकी खुदाई की जाएगी और पुरानी गिट्टियां हटाकर नई सड़क बनाई जाएगी। इससे न केवल सड़कों की मजबूती बढ़ेगी, बल्कि आसपास के क्षेत्र को सड़क की ऊंचाई बढ़ने से होने वाली परेशानियों से भी निजात मिलेगी। 

11 किलोमीटर होगी लम्बाई 
नगर निगम सीमा क्षेत्र में चयनित की गई दोनों सड़कों की लंबाई करीब 11 किलोमीटर होगी। 4 लेन की इन सड़कों का पुर्ननिर्माण और सौंदर्यीकरण करने पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रदेश सरकार की इस योजना में चयनित होने वाली सड़कों के पुर्ननिर्माण के साथ-साथ डिवाइडरों की मरम्मत, रंगाई-पुताई आदि कार्य भी कराए जाएंगे। दोनों साइडों का भी सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा। 

रास्ते में होंगे कई बड़े शोरूम
निगम के चीफ इंजीनियर ने बताया कि नगर निगम ने इस योजना में आंबेडकर रोड को भी शामिल किया है। आंबेडकर रोड पर कॉमर्शियल मार्केट होने के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, ज्वेलरी समेत कई बड़े ब्रांड के शोरूम हैं। शहर की नामचीन तुराबनगर मार्केट भी इसी रोड से सटी है। शासन ने शहर की दो सड़कों का पुननिर्माण नए तरीके से कराने के लिए चिन्हित करने के निर्देश दिए है। कंसलटेंट फर्म ने दोनों सड़कों का विकल्प मांगा है। फर्म को न्यू लिंक रोड और घूकना मोड़ से चौधरी मोड़ तक आंबेडकर रोड का नाम दिया गया हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.