वैलेंटाइन डे पर एनसीआर में होंगी 25 हजार शादियां, गाजियाबाद की लड़कियां भी पीछे नहीं

शुभ-विवाह : वैलेंटाइन डे पर एनसीआर में होंगी 25 हजार शादियां, गाजियाबाद की लड़कियां भी पीछे नहीं

वैलेंटाइन डे पर एनसीआर में होंगी 25 हजार शादियां, गाजियाबाद की लड़कियां भी पीछे नहीं

Google image | वैलेंटाइन डे पर एनसीआर में होंगी 25 हजार शादियां

Ghaziabad News : बसंत पंचमी अपने आप में शादी के लिए एक खास अवसर है। इस दिन खास तौर पर विवाह समारोह आयोजित कराए जाते हैं। इस बार बसंत पंचमी 14 फरवरी वेलेंटाइन डे के दिन है। इस दुर्लभ संयोग को देखते हुए अधिकांश लोगों ने 14 फरवरी को शादी की तारीख तय की है। अकेले गाजियाबाद में इस दिन 3 हजार शादियां संपन्न होंगी।

यह है पूरा मामला
वेलेंटाइन डे का क्रेज इन दिनों युवाओं में खूब देखा जा रहा है। 14 फरवरी शादी के लिए लोगों की मनपसंद तिथि रहती है। इस बार 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे और बसंत पंचमी का दिन एक साथ है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन अबूझ शादियां संपन्न कराई जाती हैं। जिन युवक-युवतियों की शादी की तिथि नहीं मिलती या लंबी शादी सूझती है। ऐसे जोड़ो को बसंत पंचमी के दिन शादी करने की सलाह दी जाती है। प्रमोद शास्त्री के अनुसार इस दिन दोषरहित श्रेष्ठ कार्य सिद्ध होता है। इस बार बसंत पंचमी के अवसर पर दिल्ली-एनसीआर में 25 हजार शादियां संपन्न होंगी।

शिफ्टों में होंगी शादियां
अकेले गाजियाबाद में तीन हजार शादियों के लिए मंडप, बैंक्विट हॉल, फार्म हाउस और पार्क पहले से बुक हो चुके हैं। बसंत पंचमी के महत्व को देखते हुए लोगों ने 6 माह पहले से घोड़ी बग्गी, हलवाई, बैंड आदि बुक करा लिए है। गाजियाबाद टेंट एंड बैंक्विट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने महेश आहूजा ने बताया कि इस बार बैंक्वेट हॉल की डिमांड के चलते शिफ्टों में शादियां संपन्न होंगी। एक दिन में तीन हजार शादियों को अरेंज करने के लिए शिफ्टों में शादी समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

सड़को पर रहेगा जाम
प्रमोद शास्त्री ने बताया कि इस बार 13 और 14 तारीख को बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त है। 13 फरवरी को 2:41 बजे से लेकर 14 फरवरी को दिन के 12:09 मिनट तक बसंत पंचमी रहेगी। इस समय में कभी भी शादी संपन्न कराई जा सकती है। इस बार वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए अधिकांश लोगों ने बसंत पंचमी के दिन को शादी के लिए बेहतर दिन चुना है। 13 फरवरी और 14 फरवरी को दिल्ली एनसीआर की सड़कों शादियों के कारण जाम देखने को मिल सकता है। साथ ही इस दिन दिल्ली में किसानों की भी रैली होनी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.