प्रदूषण खत्म करने के लिए एकदम नई योजना, लोनी से हो रही है शुरुआत 

Ghaziabad News : प्रदूषण खत्म करने के लिए एकदम नई योजना, लोनी से हो रही है शुरुआत 

प्रदूषण खत्म करने के लिए एकदम नई योजना, लोनी से हो रही है शुरुआत 

Tricity Today | प्रदूषण खत्म करने के लिए एकदम नई योजना

Ghaziabad News : गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए सरकारी तंत्र पुरजोर कोशिश में लगा हुआ है। हालांकि पूरे गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता स्तर खराब है, लेकिन लोनी में वायु प्रदूषण कुछ ज्यादा होने की वजह से यहां एक्यूआई 400 के आसपास दर्ज किया जा रहा है। लोनी में वायु गुणवत्ता को मापने के लिए मशीन भी लगाई गई है। अब अधिकारियों ने एक ऐसी योजना निकाली है कि लोनी में वायु प्रदूषण चाहे कितना भी रहे, मशीन यहां की वायु को शुद्ध बनाएगी।

यह है योजना
गाजियाबाद में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अब एकदम नई स्कीम निकाली है। इसके तहत लोनी नगर पालिका कार्यालय में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा हवा की गुणवत्ता (एक्यूआई) बताने के लिए लगाई गई मशीन के आसपास एंटी स्मॉग गन से पानी की बौछार की जाती है। इससे एक्यूआई मापने के लिए लगाई गई मशीन गुमराह हो जाए और सकारात्मक परिणाम दर्ज किए जाएं। यहां एक घंटे के अंतराल पर मशीन से पानी चलाकर हवा को शुद्ध किया जा रहा है। हालांकि यह स्कीम केवल लोनी नगर पालिका कार्यालय में ही उपलब्ध है। इसके अलावा अन्य जगहों पर इस तरह की कोई योजना नहीं है। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में खराब वायु गुणवत्ता के कारण सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में सरकारी हुक्मरान आंकड़ों की बाजीगरी कर रहे हैं। बता दें कि गाजियाबाद में लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे खराब और खतरनाक लेवल पर दर्ज किया जा रहा है। इसी को कम दिखाने के लिए यह बाजीगरी की जा रही है।

निगम कर्मचारियों ने खोली पोल
लोनी नगर पालिका में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि लोनी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी द्वारा एंटी स्मॉग गन को समय-समय पर चलाने के लिए कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इनका कार्य हर एक घंटे बाद इन मशीनों को चलाना है। इनका निशाना भी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा बनाए गए नियंत्रण कक्ष पर ही रखना है। ऐसे में आखिर किस तरह से आम नागरिक शुद्ध हवा ले पाएगा, यह सोचने वाली बात है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.