रैपिडएक्स ट्रेन में सामान गुम की नहीं होगी चिंता, खोयी वस्तु वापस मिलेगी  

Ghaziabad News : रैपिडएक्स ट्रेन में सामान गुम की नहीं होगी चिंता, खोयी वस्तु वापस मिलेगी  

रैपिडएक्स ट्रेन में सामान गुम की नहीं होगी चिंता, खोयी वस्तु वापस मिलेगी  

Google Image | Symbloic Image

Ghaziabad News : दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिक खंड जल्द ही जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस आधुनिक हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन के संचालन के साथ ही यात्रियों को कई सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है। इस दिशा में खोई हुई वस्तुओं की शीघ्र बरामदगी सुनिश्चित करने के लिए गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर डेडिकेटेड खोया और पाया केंद्र बनाया जाएगा। यह केंद्र यात्रियों को उनके खोये हुए सामान को यात्रियों तक पहुंचाएगा। इससे भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर पर यात्रा अधिक सुरक्षित, निर्बाध और परेशानी मुक्त हो जाएगी। 

ऐप के जरिए मिलेगी खोई वस्तु
इसके अंतर्गत यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री का कोई समान स्टेशन परिसर या आसपास खो जाता है या रैपिडएक्स ट्रेन में कोई वस्तु या सामान गलती से छूट जाता है तो इस स्थिति में स्टेशन या ट्रेन स्टाफ से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही खोई-हुई वस्तु के संबंध में पूछताछ और सहायता हेतु रैपिडएक्स ग्राहक सेवा केंद्र के नंबर 08069651515 पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं। यदि स्टेशन परिसर या ट्रेन में खोया या छूटा सामान रैपिडएक्स स्टाफ को मिलता है या किसी अन्य यात्री द्वारा उनके पास जमा करवाया जाता है तो यात्री 24 घंटों में अपने सामान को उसी स्टेशन से प्राप्त कर सकेंगे, जहां वह खोया या छूटा था। वहीं, रैपिडएक्स कनेक्ट ऐप पर यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही खोयी-पायी वस्तुओं या सामान की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। हालांकि 24 घंटे के बाद खोयी-पायी वस्तुओं और सामान को गाजियाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित खोया और पाया केंद्र में पहुंचा दिया जाएगा। रैपिडएक्स में सफर करने वाले यात्रियों को अगर किसी अन्य यात्री का कोई सामान खोयी या छूटी हुई स्थिति में मिलता है तो वे उसे स्टेशन स्टाफ के पास जमा करवा सकते हैं।

छह माह तक सुरक्षित रखा जाएगा
गाजियाबाद रैपिडेक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित खोया और पाया केंद्र हर दिन सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक संचालित होगा। जिससे यात्रियों को अपना सामान वापस पाने में आसानी होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छह महीने के बाद लावारिस वस्तुओं का निपटान प्रतिधारण नीति द्वारा किया जाएगा। एनसीआरटीसी यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचे और पूरी यात्रा के दौरान आपकी और आपके सामान की अच्छी तरह से देखभाल की जाए। इस समर्पित खोया पाया केंद्र के साथ, एनसीआरटीसी अपने यात्रियों के लिए तीव्र पारगमन सुविधा और विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। रैपिडएक्स यात्रियों के लिए तेज, सुरक्षित और आरामदायक क्षेत्रीय पारगमन सेवा सुनिश्चित करेगा। इसके साथ ही यह कॉरिडोर रोजगार, व्यवसाय और शिक्षा के अवसर भी प्रदान करेगा। इससे बहु-केंद्रित और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का विकास संभव होगा। सार्वजनिक परिवहन के इस स्थायी साधन से भीड़भाड़ और वायु प्रदूषण में काफी कमी लाने का लक्ष्य है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.