रैपिडएक्स रेल स्टेशनों पर फ्री पार्किंग की शर्तें भी जाने लें, इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

Ghaziabad News : रैपिडएक्स रेल स्टेशनों पर फ्री पार्किंग की शर्तें भी जाने लें, इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

रैपिडएक्स रेल स्टेशनों पर फ्री पार्किंग की शर्तें भी जाने लें, इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

Tricity Today | पार्किंग

Ghaziabad News : दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रथम खंड के सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए वाहनो की पार्किंग बनाई गई है। ये पार्किंग स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार के पास बनाए गए हैं, ताकि यात्रियों को उनकी गाड़ी पार्क करने के लिए दूर ना जाना पड़े। इन स्टेशनों की पार्किंग में पर्याप्त संख्या में वाहन खड़े हो सकेंगे।

पहले 10 मिनट के लिए रहेगी पार्किंग फ्री
17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड में कुल पांच स्टेशन, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं। इस खंड को यात्रियों के लिए ट्रेन ऑपरेशन आरंभ करने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। ट्रेन ऑपरेशन शुरू होने के साथ ही वाहनों की पार्किंग भी सक्रिय हो जाएंगी। इन पार्किंग में साइकिल, मोटर साइकिल-स्कूटर और कार को खड़ा करने की व्यवस्था होगी। इसी के मद्देनजर पार्किंग शुल्क भी अलग-अलग श्रेणी में निर्धारित किया गया है। एनसीआरटीसी की पार्किंग की खास बात ये होगी कि इन स्टेशनों पर पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले वाहनों के लिए शुरुआती 10 मिनट तक की पार्किंग नि:शुल्क रहेगी और अगर इससे ज्यादा देर तक वाहन खड़ा किया जाता है तो पार्किंग शुल्क देना होगा।

एंट्री और एक्जिट पर रहेगी पार्किंग
साहिबाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए तीन प्रवेश-निकास द्वार बनाए हैं, जिनमें से एक प्रवेश द्वार को यूपीएसआरटीसी के साहिबाबाद बस अड्डे से जोड़ा गया है, दूसरा प्रवेश निकास द्वार सड़क के दूसरी ओर बनाया गया है और तीसरा प्रवेश-निकास द्वार साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 की ओर बनाया गया है। खास बात यह है कि इस स्टेशन के तीनों प्रवेश निकास-द्वारों पर यात्रियों के लिए पार्किंग बनाई गई हैं। गाजियाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के सामने ही एक बड़ी पार्किंग बनाई गई है। गुलधर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो प्रवेश निकास द्वार बनाए गए हैं और इन दोनों प्रवेश-निकास द्वारों के बाहर वाहन पार्किंग बनाई हैं। वहीं, दुहाई स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं और चारों प्रवेश द्वार पर एक-एक पार्किंग बनाई गई है।

पार्किंग का दिया गया ठेका
एनसीआरटीसी की ये पार्किंग का मैनेजमेंट ऑपरेशन और मेंटेनेंस संभालने वाली कंपनी डीबी आरआरटीएस इंडिया द्वारा किया जाएगा। एनसीआरटीसी ने भारत की प्रथम रीजनल रेल के पहले कॉरिडोर के ऑपरेशन और मेंटेनेंस के कार्य के लिए डॉयचे बान इंडिया (डीबी इंडिया) के साथ करार किया है। इसके अंतर्गत पूरे 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के व्यापक ऑपरेशन और मेंटेनेंस का कार्य डॉयचे बान इंडिया द्वारा 12 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.