अनन्या राय का स्मार्ट स्कूल बस प्रोजेक्ट पास, यूपी में मिला पहला स्थान

गाजियाबाद से गर्व की बात : अनन्या राय का स्मार्ट स्कूल बस प्रोजेक्ट पास, यूपी में मिला पहला स्थान

अनन्या राय का स्मार्ट स्कूल बस प्रोजेक्ट पास, यूपी में मिला पहला स्थान

Tricity Today | अनन्या राय को प्रमाणपत्र के साथ सम्मानित किया।

Ghaziabad News : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश की ओर से मंगलवार को राज्यस्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में सलवान स्कूल, गाजियाबाद की छात्रा अनन्या राय के स्मार्ट स्कूल बस प्रोजेक्ट को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने अनन्या को पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपये नगद, ट्रॉफी और प्रमाणपत्र के साथ सम्मानित किया। प्रतियोगिता में अनन्या ने मेरठ मंडल को प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाया।

18 मंडलों के छात्रों ने लिया भाग
लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में मंगलवार को आयोजित इस प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के कुल 18 मंडलों के विभिन्न जिलों के छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान सेफ ट्रांसपोर्ट, चंद्रयान रॉकेट, आधुनिक रोबोट, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इलेक्ट्रिक शूज आदि मॉडल पेश किए गए। इसमें सलवान स्कूल, गाजियाबाद की ओर से अनन्या राय द्वारा पेश किए 3एस (सेफ, सिक्योर और स्मार्ट) स्कूल बस को प्रथम स्थान स्थान प्राप्त हुआ। इस पूरे प्रोजेक्ट पर मात्र तीन हजार का खर्च आया है।

स्मार्ट बस, ताकि अनुराग जैसा दूसरा हादसा न हो
स्मार्ट स्कूल बस को तीन स्तर की सुरक्षा खास बना देती है। इसमें पहले स्तर पर बस का चालक स्मार्ट गॉगल से लैस होगा। यदि बस चालक को झपकी आने लगे तो गॉगल वाइब्रेट करने लगेगा और बस में अलार्म बजने लगेगा। इसके तहत बस के पीछे भी स्क्रीन पर बस चालक के नींद में होने की सूचना मिलने लगेगी। दूसरे स्तर पर बच्चा अगर स्कूल बस की खिड़की से अपना कोई अंग बाहर निकालता है तो उसमें लगा लेजर सिस्टम अपने आप ‘बीप’ करने लगेगा। गाजियाबाद के मोदीनगर में 20 अप्रैल 2022 को ऐसा ही हादसा हुआ था। इसमें स्कूल बस की खिड़की से बाहर निकालने के दौरान छात्र अनुराग भारद्वाज का सिर लोहे के गेट से टकरा गया था और उसकी मौत हो गई थी। इस तरह के हादसे रोकने के लिए यह बस मॉडल बनाया गया। प्रोजेक्ट में तीसरी सुरक्षा के तहत स्कूल बस में चढ़ने वाले हर छात्र का ब्योरा अपने आप ऑनलाइन दर्ज हो जाएगा। इसके अलावा आपात स्थिति में बस को बिना स्टीयरिंग के रिमोट से चलाया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.