आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएंगे, जिले में फिर चालू हुई योजना

Ghaziabad News : आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएंगे, जिले में फिर चालू हुई योजना

आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएंगे, जिले में फिर चालू हुई योजना

Google Image | Symbloic Image

Ghaziabad News : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत कार्ड) का विस्तार होने जा रहा है। यूपी के 75 जिलों में इस योजना को लागू करने के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश के 49 लाख परिवारों का डाटा प्राप्त किया गया है। इससे करीब तीन करोड़ लोगों के गोल्ड कार्ड बनाए जाएंगे। बता दें कि गोल्ड कार्ड से पांच लाख तक का इलाज मुफ्त कराया जा सकेगा। योजना 13 से 17 सितंबर के बीच आयुष्मान भारत योजना पोर्टल पर शुरू की जाएगी।

गाजियाबाद के दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गाजियाबाद के लगभग 35 हजार परिवारों के करीब 2 लाख लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। योजना की खास बात यह है कि लाभार्थी खुद ही घर बैठे गोल्ड कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि शनिवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की थी। इसके बाद गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने संयुक्त परिवारों को इस योजना से जोड़ने की सरकार की मंशा से अवगत कराया। योजना में फिलहाल परिवार की आय का निर्धारण नहीं किया गया है। योजना के अंतर्गत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच विशेष अभियान चलाकर नए परिवारों को आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएंगे।

पांच लाख तक की चिकित्सा मुफ्त
सरकार द्वारा बनाए जा रहे आयुष्मान भारत गोल्ड कार्ड से 5 लाख तक का इलाज मुफ्त कराया जा सकता है। इस कार्ड से सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज कराया जा सकता है। जहां 5 लाख तक का इलाज मुफ्त है। गाजियाबाद जिले के चार सरकारी एवं 62 निजी अस्पतालों में कार्डधारकों का निशुल्क उपचार होता है। अब तक पिछले 5 वर्षों के दौरान 23 हजार में से 22 हजार आयुष्मान कार्ड धारकों ने निजी अस्पतालों में इलाज कराया है। जबकि 1500 से अधिक लोगों ने सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराया है। बता दें कि प्रदेश के 72 अस्पतालों में निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। जबकि जनसुविधा केंद्र पर कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये शुल्क दिया लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.