पक्का घर पाने के लिए हो जाइये तैयार, सरकार देगी इतने रुपये

गाजियाबाद से काम की खबर : पक्का घर पाने के लिए हो जाइये तैयार, सरकार देगी इतने रुपये

पक्का घर पाने के लिए हो जाइये तैयार, सरकार देगी इतने रुपये

Tricity Today | Symbolic image

Ghaziabad News : ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों के लिए भी सरकार ने पक्के घर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए सरकार आश्रय विहीन ग्रामीणों को 1.20 लाख रुपये की सहायता राशि उपलब्ध करा रही है। यह राशि उन्हें तीन किश्तों में मिलेगी। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पात्रता की नियम व शर्तों को अधिक पारदर्शी बनाया है, नियम व शर्तों में कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

ग्राम सचिव करेंगे डोर-टू डोर सर्वे
जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार का प्रयास हर पात्र लाभार्थी तक योजना का लाभ पहुंचाने का है। योजना के तहत जिले में सर्वे शुरू किया गया है। सर्वे में ग्राम सचिव डोर-टू डोर जाएंगे और योजना की जानकारी देंगे। इसके साथ ही योजना की पात्रता पूरी करने वाले ग्रामीणों को एक रजिस्टर तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PM Awas Yojana Awas Yojana Gramin) के तहत अब ग्रामीण क्षेत्र में रहे बेघरों को केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपये की धनराशि मकान बनाने के लिए देगी।

पात्रता की शर्तों बदलाव से बढ़ा है दायरा
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पात्रता की शर्तों में बदलाव हुआ है। इससे योजना की पात्रता का दायरा बढ़ा है। नई शर्तों के मुत‌ाबिक अधिक संख्या में ग्रामीणों को योजना का लाभ मिल सकेगा। पहले जिस व्यक्ति के घर में रेफ्रिजरेटर, लैंडलाइन फोन और मोटरयुक्त दोपहिया वाहन होता था, उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब दोपहिया वाहन वाले योजना में पात्र होंगे। रेफ्रिजरेटर और लैंड लाइन फोन भी आपकी पात्रता नहीं रोक पाएंगे।

“आवास प्लस सर्वेक्षण-2024” से जुड़ेंगे नए पात्र
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में पात्र लाभार्थियों को जोड़ने के लिए जिले में सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो रहा है। कोई भी स‌ंविदाकर्मी इस सर्वेक्षण कार्य में नहीं लगाया जाएगा, ऐसे सरकार के स्पष्ट आदेश हैं। सर्वे का कार्य खुद ग्राम सचिव को करना है, यदि किसी ग्राम सचिव के पास एक से अधिक गांव है तो वहां किसी अन्य सरकारी कर्मचारी से सर्वेक्षण कराया जा सकेगा। पक्के भवन के लिए योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास 25 वर्गमीटर भूमि होनी आवश्यक है।

तीन किश्तों में मिलेंगे 1.20 लाख रुपये
पात्र लाभार्थी में शामिल ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना क‌े तहत आवेदन करेंगे। आवेदन को स्वीकृति प्राप्त होने पर लाभार्थी को सरकार से 1.20 लाख रुपये की वित्तीय सहायता तीन किश्तों में प्राप्त होगी। आवेदक के बैंक खाते में पहली किश्त के रूप में 40 हजार रुपये, दूसरी किस्त के रूप में 70 हजार रुपये और तीसरी किस्त के रूप में 20 हजार रुपये मिलेंगे। यह राशि आवेदक को अपनी भूमि पर पक्के मकान का निर्माण करने के लिए मिलेगी। योजना के लाभार्थी बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन और स्वच्छ पेयजल के भी हकदार होंगे।

ये लोग भी होंगे पात्र
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आश्रय विहीन परिवार, बेसहारा, भीख मांगकर जीवन यापन करने वाले परिवार, मैला ढोने वाले परिवार, आदिम जनजातीय समूह, मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूर भी योजना के तहत आवेदन कर पक्के मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.