शादीशुदा महिलाओं का दोबारा हुआ विवाह, सरकारी खजाना लूटने के लिए बीवी को बदला

गाजियाबाद के मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा : शादीशुदा महिलाओं का दोबारा हुआ विवाह, सरकारी खजाना लूटने के लिए बीवी को बदला

शादीशुदा महिलाओं का दोबारा हुआ विवाह, सरकारी खजाना लूटने के लिए बीवी को बदला

Tricity Today | Symbolic Image

Ghaziabad News : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गत वर्ष कमला नेहरू नगर मैदान में गाजियाबाद के अलावा हापुड़ और बुलंदशहर के पंजीकृत दो हजार से अधिक श्रमिकों की पुत्रियों का विवाह कराया गया। इसमें 350 से अधिक विवाह के नाम उनसे कहा कि फर्जीवाड़ा कर शादी अनुदान की राशि वसूलने की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंची तो शासन ने गंभीरता दिखाते हुए संज्ञान लिया। इसकी जांच के आदेश दिए।

जांच के लिए 3 कमेटी का गठन
जिलाधिकारी के आदेश पर 3 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने सामूहिक विवाह के दौरान हुई 68 शादियों में से करीब 40 की जांच पूरी की है, जिसमें अधिकांश में फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। सरकार भले ही सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए तमाम प्रयास करे, लेकिन अधिकारी योजना का लाभ अपात्रों को देकर अनुदान राशि की बंदरबाट कर रहे हैं।

जो शादीशुदा थीं, उनको 20-20 हजार रुपए दिए
रजिया का कहना है कि मुरादनगर से प्रोपर्टी डीलर असलम, गनी और वसीम आदि सामूहिक विवाह के लिए 4 बस भरकर कार्यक्रम स्थल तक ले गए। उनकी एक बेटी का फार्म भरा और दो बेटियों के पैसे वसूल लिए गए। उन्होंने सभी को 30-30 हजार रुपये देने की बात की थी। अधिकांश इनमें ऐसी दुल्हन थी, जो शादीशुदा थीं। उन्हें 20-20 हजार रुपए दिए गए। 

सरकारी पैसे का बंदरबाट बुलंदशहर और हापुड़ तक हुआ
फरीदा ने बताया कि कुछ ने विरोध किया तो कहा कि बाद में कोई योजना आएगी तो इससे अधिक दिला देंगे। इस योजना में सरकारी पैसे का बंदरबाट गाजियाबाद से लेकर बुलंदशहर और हापुड़ तक हुआ। उप श्रमायुक्त अनुराग मिश्रा से मामले की जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो मोबाइल पर कॉल रिसीव नहीं हो सकी।

फर्जीवाड़ा के लिए पिता का नाम बदला
विजय नगर की महिला मिथलेश पंजीकृत श्रमिक है। उसने अपनी दो पुत्रियों प्रियंका और ज्योति तोमर का वर्ष 2022 में विवाह कराते हुए 75-75 हजार रुपए विवाह अनुदान के रूप में ली। जांच में पचा चला कि दोनों 11 दिसंबर 2021 में श्रम विभाग में श्रमिक के रूप में पंजीकृत हैं। श्रमिक कार्ड में दोनों विवाहित हैं। इनमें ज्योति के पति का नाम धीरज निवासी मवई कला और प्रियंका के पति के नाम की जगह पिता का नाम लिखा था। श्रमिक कार्ड में लगे फोटो में सिंदूर भी लगा है। 

बीवी को नाम गलत बनाया
नूरनगर सिहानी की रहने वाली सुनीता पंजीकृत श्रमिक है। सामूहिक विवाह योजना के तहत अपनी पुत्री छाया का सामूहिक विवाह योजना के तहत पंजीकरण कराया, जिसमें छाया के पति के रूप में राहुल राज निवासी मेरठ के कागज सबमिट किए। जांच के दौरान जब राहुल राज तक टीम पहुंची तो बताया कि उनका विवाह मुजफ्फरनगर में हुआ है। वह छाया को नहीं जानते। मामले में राहुल राज ने अपने बयान दर्ज कराए। जांच में पता चला कि छाया पहले से ही विवाहित थी।

तीन बच्चों की मां ने किया फर्जी विवाह
मोदीनगर का मनोज जनसेवा केंद्र संचालक है, जिसकी सास का पंजीकृत श्रमिक है। उसके श्रमिक कार्ड पर श्रम विभाग की सामूहिक विवाह योजना में अपनी पत्नी का आवेदन कर दिया, जिसमें मनोज ने अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया। जांच के दौरान टीम जब मनोज तक पहुंची तो पता चला कि मनोज और डोली के पहले से ही तीन बच्चे हैं। शादी अनुदान का लाभ लेने के लिए ही इस योजना का लाभ लिया गया। 

शादियों में बड़े पैमाने पर घोटाला
शिकायतकर्ता एवं भाकियू किसान के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री गजेंद्र शर्मा ने कहा कि श्रम विभाग की ओर सामूहिक विवाह योजना के तहत कराई गई शादियों में बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ है। ऐसे भी कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें पुत्रियों के विवाह का परिवार के लोगों को पता तक नहीं है। कई के नाम सामूहिक विवाह में आए, लेकिन उनके खाते की जगह दूसरी जगह पैसा ट्रांसफर हुआ। यह सभी श्रम विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से हुआ।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.