कुट्टू का आटा खाने से 27 बीमार, 17 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, स्वास्थ्य विभाग और एफडीए में हड़कंप, सैंपल लेकर जांच को भेजे

गाजियाबाद से बड़ी खबर : कुट्टू का आटा खाने से 27 बीमार, 17 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, स्वास्थ्य विभाग और एफडीए में हड़कंप, सैंपल लेकर जांच को भेजे

कुट्टू का आटा खाने से 27 बीमार, 17 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, स्वास्थ्य विभाग और एफडीए में हड़कंप, सैंपल लेकर जांच को भेजे

Tricity Today | Symbolic image

Ghaziabad News : नवरात्रों के व्रत शुरू होते ही कुट्टू के आटे को लेकर खबरें आने लगी हैं। अब गाजियाबाद में भी कुट्टू का आटा खाने से 17 लोगों के बीमार होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने खबर है। इसके अलावा 10 लोगों को दवा देकर घर भेज दिया गया। बीमार पड़े सभी लोग नंदग्राम इलाके के रहने वाले हैं। सभी ने कुट्टू के आटे से बने विभिन्न पकवान खाए थे और किसी को उल्टी तो किसी को पेट में दर्द की शिकायत हुई। बताया जा रहा है ‌‌कि बीमार पड़े सभी लोग आसपास रहते हैं और अमित आटा चक्की से आटा खरीदकर लाए थे।

मरियम अस्पताल में भर्ती हैं बीमार
कुट्टू का आटा खाने से बीमार हुए सभी लोग नंदग्राम स्थित मरियम अस्पताल में भर्ती किए गए हैं। गुरुवार शाम को जिला एमएमजी अस्पताल में भी कुट्टू का आटा प्रयोग करने के बाद पेट की शिकायत लेकर पहुंचे थे। एक साथ इतने लोगों के बीमार पड़ने की जानकारी पाकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया है। मामले की जांच की जा रही है। मौके पर पहुंचकर खाद्य सुरक्षा प्रशासन (एफडीए) ने आटे के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया और बाकी जब्त कर लिया गया।

किराना मंडी में ढाई क्विंटल कुट्टू सीज किया
चक्की से साबुत और कुट्टू के ‌पिसे हुए आटे के सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं और बाकी बचा पांच किलो आटा जब्त कर दिया गया। अमित आटा चक्कर पर सिद्धार्थ ट्रेडर्स किराना मंडी से कुट्टू सप्लाई किया गया था प्रशासन ने किराना मंडी में सिद्धार्थ ट्रेडर्स से साबुत कुट्टू का नमूना लेने के बाद उसका ढाई क्थ्विंटल कुट्टू सीज कर दिया गया है।

चांदपुर से भी जुड़े हैं गाजियाबाद के तार
बिजनौर जिले के चांदपुर में गुरुवार को कुट्टू का आटा खाने से ढाई सौ लोग बीमार पड़ गए थे, बीमारों को भर्ती कराने के लिए बेड भी नहीं मिल पा रहे थे। प्रशासन ने बताया है कि साबुत कुट्टू सप्लाई करने वाली फर्म किराना मंडी की जगत एंड कंपनी पर छापा मारकर सैंपल लेते हुए 244 किलो साबुत ‌कुट्टू सीज किया गया है।

बजरिया में भी हुई कार्यवाही
शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा प्रशासन (एफडीए) की टीम ने रेलवे रोड, बजरिया स्थित एकेजी फूड इंडस्ट्रीज के परिसर से कुट्टू का आटा, समा के चावल, साबुत कुट्टू गिरी, पैकज्ड साबुत कुट्टू गिरी, साबुदाना एवं पीली मिर्च के छह सैंपल लिए गए हैं। मौके से 1200 रुपये मूल्य का 10 किलो आटा, 2300 रुपये का 23 किलो कुट्टू गिरी और 16, 725 रुपये के 67 किलोग्राम पैकेज्ड साबुत कुट्टू गिरी नष्ट कराई गई है, यह काफी पुरानी थी।

अब तक भेजे गए 23 सैंपल
नवरात्रि को लेकर चल रहे खाद्य सुरक्षा प्रशासन के विशेष अभियान में अब तक 23 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम - 2008 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कल ही सीज किया था 15 क्विंटल आटा
बिजनौर और संभल में हुई कार्यवाही के बाद गुरुवार को ही खाद्य सुरक्षा प्रशासन ने छापेमारी करने के बाद किराना बाजार से सैंपल लिए थे और 15 क्विंटल कुट्टे के आटे को सीज भी कर दिया था। शुक्रवार को ही इतनी संख्या में लोगों के बीमार पड़ने से खाद्य सुरक्षा प्रशासन में हड़कंप मच गया है। जिला अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से सैंपल जांच कराने का क्रम जारी रखें ताकि कोई मिलावट न होने पाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.