एक अप्रैल से एनएच-9 पर नहीं दिखेंगे रिक्शा, आदेश जारी, जानिए पूरा मामला

गाजियाबाद से बड़ी खबर : एक अप्रैल से एनएच-9 पर नहीं दिखेंगे रिक्शा, आदेश जारी, जानिए पूरा मामला

एक अप्रैल से एनएच-9 पर नहीं दिखेंगे रिक्शा, आदेश जारी, जानिए पूरा मामला

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से सटे नेशनल हाईवे-9 पर बढ़ते जाम को खत्म करने के लिए गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने रविवार को बड़ा फैसला लिया है। अब एनएच-9 पर ई-रिक्शे नहीं चलेंगे। इनका संचालन एक अप्रैल से बंद रहेगा। जिन रास्तों से ये ई-रिक्शे एनएच-9 पर चढ़ते हैं, वहां एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर पुलिस बल तैनात होगा। संचालन करने वाले ई-रिक्शे सीधे सीज किए जाएंगे। 

इन रास्तों पर सबसे ज्यादा लगता है जाम
एनएच-9 गाजियाबाद में डासना से यूपी गेट होते हुए अक्षरधाम मंदिर दिल्ली से आगे तक जाता है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और सर्विस लेन के बीच वाली दोनों तरफ की तीन-तीन लेन एनएच-9 हैं। सुबह से शाम तक अक्सर एनएच-9 पर जाम रहता है। खासकर छिजारसी कट, सीआईएसएफ कट, विजयनगर क्षेत्र, डासना कट, लालकुआं के आसपास जाम की स्थिति दिनभर बनी रहती है। पिछले दिनों ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने जाम के कारण ढूंढे थे। इसमें प्रमुख वजह ई-रिक्शों का संचालन निकलकर सामने आई थी। क्योंकि ई-रिक्शा संचालकों ने जगह-जगह पार्किंग पॉइंट बना लिए थे। दूसरा, इनकी स्पीड भी फिक्स होती है। ऐसे में पीछे चल रहे वाहनों की स्पीड भी मंदी बनी रहती है।

एक अप्रैल 2023 से ई-रिक्शा बैन
एडीसीपी (ट्रैफिक) रामानंद कुशवाहा ने बताया कि अब एनएच-9 पर ई-रिक्शे नहीं चलेंगे। मोटर यान नियमावली-1988 के अध्याय आठ की धारा-178 के मोटरयान के प्रयोग और गति पर निबंधन के अंतर्गत ई-रिक्शों का संचालन एक अप्रैल 2023 से बंद करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में डीसीपी नगर और ट्रांस हिंडन जोन ने अपने-अपने क्षेत्र के लिए अलग-अलग आदेश जारी कर दिए हैं। 

कहां से गुजरेंगे ई-रिक्शा
इसके अलावा विजयनगर टी-पॉइंट पर अमन हीरो एजेंसी, कनावनी पुस्ता रोड, तिगरी टी पॉइंट पर बहरामपुर पुलिस चौकी, भारत पेट्रोल पंप के पास क्रॉसिंग रिपब्लिक, यूपी पॉवर कॉरपोरेशन गेट के सामने काला पत्थर, सीआईएसएफ गेट नंबर-एक के सामने और शिप्रा मॉल कट के 30 मीटर अंदर। ये पॉइंट ऐसे हैं, जहां से ई-रिक्शे एनएच-9 पर चढ़ते और उतरते हैं। यहां साइन बोर्ड लगवाए जाएंगे, जिससे बताया जाएगा कि एनएच-9 पर ईरिक्शा चलाना प्रतिबंधित है। इसके अलावा छिजारसी एसजेएम हॉस्पिटल, सेक्टर-62 नोएडा और एनआईबी से एनएच-9 पर ईरिक्शों की एंट्री बंद करने के लिए नोएडा पुलिस को लेटर भेजा गया है, क्योंकि ये तीनों पॉइंट नोएडा जनपद अंतर्गत आते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.