रैपिडेक्स रेल पर बड़ा अपडेट, स्टेशनों पर कंप्यूटर ऑपरेटर और सुरक्षाकर्मी हुए तैनात 

Ghaziabad News : रैपिडेक्स रेल पर बड़ा अपडेट, स्टेशनों पर कंप्यूटर ऑपरेटर और सुरक्षाकर्मी हुए तैनात 

रैपिडेक्स रेल पर बड़ा अपडेट, स्टेशनों पर कंप्यूटर ऑपरेटर और सुरक्षाकर्मी हुए तैनात 

Google Image | रैपिडेक्स रेल

Ghaziabad News : रैपिडेक्स रेल पर बड़ा अपडेट आया है। रैपिडेक्स रेल के संचालन व्यवस्था को परखा जा रहा है। रूटीन कार्यों को जांच परखनें के बाद स्टेशन पर नियमित गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं। ट्रेन अपने नियत समय से चल रही है। इसी क्रम में कंप्यूटर ऑपरेटर और सुरक्षाकर्मियों को भी नियमित क्रियाकलापों को दोहराने के निर्देश दिए गए हैं।    

सुरक्षाकर्मियों की ट्रेनिंग समाप्त 
नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (ncrtc) ने दुहाई से साहिबाबाद के प्राथमिक खंड के सभी स्टेशनों पर सुरक्षाकर्मियों और स्टाफ की तैनाती कर दी है। स्टेशनों पर स्टाफ टिकट काउंटर पर बैठकर इस तरह प्रैक्टिस कर रहे हैं, जैसे रैपिडेक्स रेल का संचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को टिकट और टिकट देने के दौरान ड्यूटी करनी है। सुरक्षाकर्मियों की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है। पहले रीजनल ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए एनसीआरटीसी द्वारा आधुनिक तकनीक से लैस सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। 

रूटीन ड्यूटी कर रहे कर्मचारी 
प्रदेश सरकार ने इस कॉरिडोर में सभी स्टेशनों की सुरक्षा उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल यूपीएसएसएफ को सौंपी है। इस सुरक्षा बल में तैनात कर्मियों को खास ट्रेनिंग दी गई है। इसमें उन्हें सुरक्षा उपकरणों के इस्तेमाल की भी ट्रेनिंग दी गई है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि स्टेशनों पर बने टिकट काउंटर पर स्टाफ को भी तैनात कर दिया गया है। उनका कहना है कि यात्रियों के लिए रैपिडेक्स रेल का संचालन भले शुरू नहीं हुआ हो, लेकिन ट्रेनों को इस तरह चलाया जा रहा है, जैसे उद्घाटन होने के बाद संचालन किया जाएगा। स्टेशनों पर पूरा स्टाफ निर्धारित ड्यूटी अवधि में काम कर रहा है।

पटरी पर दौड़ रही रैपिडेक्स रेल 
ज्ञात हो कि रैपिडेक्स रेल का संचालन शुरू कर दिया गया है। लेकिन, यात्रियों को इसके लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। आम लोगों के लिए इसका संचालन पीएम द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद ही किया जाएगा। फिलहाल, रैपिडेक्स रेल के लिए एनसीआरटीसी की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दैनिक रूटीन की बात की जाए तो अप्रैल माह से रैपिडेक्स रेल पटरी पर दौड़ रही है। इसके लिए सभी मानक पूरे कर लिए गए हैं। देश की पहली रैपिडेक्स रेल को अभी प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाए जाने का इंतजार है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.