जिले में रहस्यमय बीमारी के लिए कंट्रोल रूम तैयार, मरीजों की खोज शुरू

Ghaziabad News : जिले में रहस्यमय बीमारी के लिए कंट्रोल रूम तैयार, मरीजों की खोज शुरू

जिले में रहस्यमय बीमारी के लिए कंट्रोल रूम तैयार, मरीजों की खोज शुरू

Google | symbolic

Ghaziabad News : चीन में फैले रहस्यमय संक्रमण को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने की तैयारी में जुटा है। जिले में सर्विलांस और निगरानी की तैयारी शुरू करते हुए कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। साथ ही कोरोना की तर्ज पर मरीजों को चिह्नित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिले में इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस के मरीजों की जांच की जा रही है।

यह है पूरा मामला
इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (सारी) के लक्षण चीन में पहले रहस्यमय वायरस (निमोनिया) और कोरोना से मिलते जुलते हैं। इसे देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले में आईएलआई और सारे मरीजों की खोज शुरू कर दी है। इसके लिए डेंगू अभियान में जुटी टीमों को ही जिम्मेदारी सौंपी गई है। मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आईएलआई और सारी कंट्रोल रूम की स्थापना की है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर आरके गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों, क्लीनिकों को भी सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में परेशानी के मरीजों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को देने के निर्देश दिए गए हैं, हालांकि देखा जाए तो एमएमजी अस्पताल समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में 40 से 50 फीसदी मरीज आईएलआई व सारी के पहुंच रहे हैं। 

निगरानी के लिए बनाया कंट्रोल रूम
विशेषज्ञों की मानें तो यह संख्या मौसम में बदलाव के चलते है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि आईएलआई और सारी के मरीजों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिस क्षेत्र में मरीजों की संख्या अधिक होगी वहां व्यापक जांच कराई जाएगी इसमें कोरोना जांच भी शामिल है। मौसम में बदलाव के कारण आईएलई व सारी के मरीज बढ़ सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.