ओवर रेटिंग मिलने पर आबकारी विभाग का चढ़ा पारा, शराब विक्रेता पर 75 हजार का जुर्माना लगाया

गाजियाबाद : ओवर रेटिंग मिलने पर आबकारी विभाग का चढ़ा पारा, शराब विक्रेता पर 75 हजार का जुर्माना लगाया

ओवर रेटिंग मिलने पर आबकारी विभाग का चढ़ा पारा, शराब विक्रेता पर 75 हजार का जुर्माना लगाया

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Ghaziabad News : जनपद में आबकारी विभाग की सख्त हिदायत के बावजूद कुछ शराब विक्रेता अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। निर्धारित से ज्यादा मूल्य पर शराब की बिक्री कर नियमों का मखौल उड़ाया जा रहा है। इसी क्रम में देशी शराब के ठेके पर ओवररेटिंग की शिकायत मिलने पर आबकारी विभाग ने 75 हजार रुपए का जुर्माना किया है। दोबारा ऐसा होने पर डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना करने की चेतावनी संचालक को दी गई है।

निर्धारित मूल्य से ज्यादा दाम पर बेच रहे शराब
शराब पर ओवररेटिंग से निपटने के लिए विभाग निरंतर सतर्कता बरत रहा है। पूर्व में भी कुछ वाइन शॉप पर जुर्माना ठोंका गया है। गाजियाबाद जिले में अवैध शराब का निर्माण, बिक्री एवं परिवहन की रोकथाम के लिए आबकारी विभाग दिन-रात सक्रिय है। निर्धारित मूल्य से ज्यादा दाम पर शराब बेचने वाले अनुज्ञापियों पर शिकंजा कसा जा रहा है। शराब की दुकानों में ओवररेटिंग पर रोक लगाने के मकसद से जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विशेष अभियान शुरू कराया है। 

नियमों की अनदेखी हो रही
दरअसल, कुछ वाइन शॉप संचालक नियमों की अनदेखी कर मनमानी करने पर उतारू हैं। ग्राहकों से तय रेट से अधिक रकम वसूलने की शिकायतें मिल रही हैं। इस संबंध में प्राप्त शिकायतों से आबकारी विभाग भी अपने स्तर से जांच एवं कार्रवाई में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरत रहा है। ओवररेटिंग का ताजा मामला नासिरपुर फाटक के पास देशी शराब के ठेके का सामने आया है। 

ठेका अनुज्ञापी पर लगाया 75 हजार रुपए का जुर्माना
यह ठेका अनुज्ञापी कल्पना सिंह के नाम पर है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के मुताबिक रविवार की देर शाम देशी शराब के ठेके पर जांच कराए जाने पर ओवररेटिंग का मामला पकड़ा गया। जिस पर कार्रवाई कर अनुज्ञापी पर 75 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि अनुज्ञापी को चेतावनी दी गई है कि अगर दोबारा ओवररेटिंग का मामला सामने आया तो डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

अनुज्ञापियों को दिए सख्त आदेश
आबकारी अधिकारी का कहना है कि सभी शराब विक्रेता यह भली-भांति जान लें कि ओवररेटिंग की शिकायत की गोपनीय जांच की जा रही है। जनपद के सभी अनुज्ञापियों के साथ वार्ता कर पूर्व में साफ निर्देश दिए गए थे कि वाइन शॉप पर निर्धारित मानकों के अनुरूप शराब की बिक्री की जाए। नियमों के विरूद्ध जाकर शराब की बिक्री को कतई बरदाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी वाइन शॉप पर ओवरेटिंग के संबंध में तीसरी बार शिकायत मिलने पर सीधे लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शराब तस्करी में सेल्समैन गिरफ्तार
जिला आबकारी विभाग ने शराब तस्करी में संलिप्त सेल्समैन को दबोचा है। शराब की दुकान बंद होने के बाद वह अवैध तरीके से शराब की बिक्री कर रहा था। शिकायत मिलने पर हरकत में आई टीम ने यह कार्रवाई की है। आबकारी विभाग के मुताबिक सेल्समैन सचिन कुमार पुत्र संजय कुमार ग्राम चाडी थाना सहावर जनपद कासगंज को 32 पव्वा देसी शराब मिस इंडिया उत्तर प्रदेश मार्का के साथ गिरफ्तार किया गया है। नासिरपुर रेलवे फाटक के पास से उसे पकड़ा गया है। आरोपी के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा-60 के तहत थाना सिहानी गेट में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.