माफियाओं के अवैध शराब के ठिकानों पर आबकारी विभाग का छापा, लाखों रुपए की शराब बरामद

गाजियाबाद : माफियाओं के अवैध शराब के ठिकानों पर आबकारी विभाग का छापा, लाखों रुपए की शराब बरामद

माफियाओं के अवैध शराब के ठिकानों पर आबकारी विभाग का छापा, लाखों रुपए की शराब बरामद

Tricity Today | अवैध शराब के ठिकानों पर छापा

Ghaziabad : हिंडन खादर क्षेत्र में अवैध शराब बनाने का काम कुटीर उद्योग के रूप में जड़े जमा चुका है। कार्रवाई के दौरान अधिकांश लोग बच निकलते हैं। हिंडन खादर इसके लिए बदनाम है। यहां कच्ची शराब की भी हर सीजन में धुआं उगलती रहती हैं, लेकिन त्योहार और चुनावों के दौर में शराब बनाने के काम में तेजी आ जाती है। आबकारी विभाग की लगातार छापेमारी की कार्र्रवाई के बाद भी शराब माफिया सक्रिय दिखाई दे रहे है। या फिर यह कहा जाएं कि नुकसान के होने के बाद भी अवैध शराब का कारोबार नही छोड़ रहे है।

अवैध शराब का कारोबार
पिछले कुछ समय से हिंंडन खादर क्षेत्र में जैसे ही अवैध शराब की भट्टी सुलगने लगती है। उसके कुछ देर बाद ही भट्टी ध्वस्त भी हो जाती है। आबकारी की इस कार्रवाई में हर बार माफिया को 50 से अधिक का नुकसान उठाना पड़ता है। मगर कार्रवाई के एक-दो दिन बाद ही माफिया अवैध शराब का कारोबार करना शुरू कर देते है। खादर क्षेत्र मे बन रही शराब सरकारी राजस्व को चूना लगने के साथ ही सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। जिसे गुड़ और शीरे से तैयार किया जाता है। इसे अधिक नशीला बनाने के लिए इसमें यूरिया मिला दिया जाता है। जिससे शराब के जहरीले होने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं बिना किसी सावधानी बनने वाली इस शराब की तीव्रता का भी कोई मानक नहीं होता। जिससे यह पीने वालों के लिए मौत का सामान बन सकती है। इसी कड़ी में एक बार फिर आबकारी विभाग की टीम ने दबिश के दौरान अवैध शराब और लहन बरामद किया।

इन स्थानों पर दी दबिश
जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि त्रिवेणी मौर्य आबकारी निरीक्षक सेक्टर-5 व लोनी पुलिस की टीम ने गुरूवार को टीला मोड अंतर्गत सीती, भनेड़ा, भूपखेड़ी, हिंडन खादर क्षेत्र आदि स्थानों में दबिश दी। दबिश के दौरान करीब 100 लीटर अवैध कच्ची शराब और करीब 3000 किलोग्राम लहन बरामद किया गया। लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। आबकारी अधिनियम के तहत दो अभियोग पंजीकृत किए गए।

छापेमारी में शराब बरामद
जिला आबकारी अधिकारी ने कहा अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभाग की टीम छापामार कार्रवाई कर रही हैं। टीमों द्वारा जिलेभर में छापेमारी कर शराब बरामद की जा रही है। विभाग इसे लेकर संजीदगी से काम कर रहा है। खादर में शराब कारोबार करने वालों को चिन्हित भी किया गया है। आगे भी इसी प्रकार अवैध शराब के कारोबार को लेकर कार्रवाई निरंतर स्तर पर जारी रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.