गाजियाबाद से लखनऊ तक बनेगा एक्सप्रेसवे, 2 चरण में होगा काम

नितिन गडकरी का ऐलान :  गाजियाबाद से लखनऊ तक बनेगा एक्सप्रेसवे, 2 चरण में होगा काम

गाजियाबाद से लखनऊ तक बनेगा एक्सप्रेसवे, 2 चरण में होगा काम

Tricity Today | केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क एवं परिवहन नितिन गडकरी

Ghaziabad : गाजियाबाद के डासना में केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क एवं परिवहन नितिन गडकरी बृहस्पतिवार को पहुंचें। जहां उन्होंने इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया। देश का पहला एडवांस सिस्टम यहां लगाया गया है। इसके साथ ही गडकरी ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि गाजियाबाद से लखनऊ तक नया ग्रीन एक्सप्रेसवे बनेगा।

कंट्रोल रूम के फायदे
इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम टेक्निकल सिस्टम से लैस है। जापान की टेक्नोलॉजी के साथ इस सिस्टम को तैयार किया गया है। बता दें कि भारत का पहला मल्टीलें फ्री फ्लो टोलिंग सिस्टम है। जिसमें एंट्री और एग्जिट पर कोई टोल नही है। ओवर स्पीड डिटेक्ट के लिए भी कैमेरा लगाए गए है। ट्रेफिक मॉनिटरिंग सेंटर बिल्डिंग में तमाम वह चीजें दी गई हैं, जिसमें दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरलवे पर नजर रखी जा सकेगी। एक्सप्रेसवे पर नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान (E-Chalan) होंगे। गाजियाबाद आबादी में चल रहे औद्योगिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल के पास शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई (National Highways Authority of India) जमीन तलाशने में जुट गया है।

चीजें टेक्नोलॉजी पर आधारित : गडकरी
इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम बिल्डिंग का उद्घाटन करने पहुंचे नितिन गडकरी ने बताया कि इससे लोगों को काफी फायदा होगा। अब समय आ गया है कि चीजें टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इस तकनीक को जापान और जाएगा के सहयोग से बनाया जा रहा है। इससे दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस पर यातायात से जुड़ी परेशानियों और गतिविधियों पर नजर रखा जा सकेगा। 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि लखनऊ से गाजियाबाद के बीच नया ग्रीन एक्सप्रेसवे बनेगा। एक्सप्रेसवे का निर्माण दो चरण में होगा। पहले चरण में गाजियाबाद से कानपुर और दूसरे चरण में कानपुर से लखनऊ तक एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। एक्सप्रेसवे के पहले चरण में लखनऊ से कानपुर का 10 दिनों में भूमि पूजन होगा। गाजियाबाद से कानपुर के बीच दूसरे चरण में ग्रीन एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.