कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मिलेंगे 50 हजार रुपए, गाजियाबाद डीएम ने दी पूरी जानकारी

मदद : कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मिलेंगे 50 हजार रुपए, गाजियाबाद डीएम ने दी पूरी जानकारी

कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मिलेंगे 50 हजार रुपए, गाजियाबाद डीएम ने दी पूरी जानकारी

Tricity Today | गाजियाबाद डीएम राकेश सिंह

Ghaziabad News : कोरोना के कारण जिन लोगों की मृत्यु हुई है, अब सरकार उनके परिजनों को 50 हजार रुपए सहायता राशि प्रदान करेगी। यह राशि आपदा प्रबंधन फंड से दी जाएगी। इसके लिए डीएम के निर्देशन में कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी सहायता राशि के लिए संस्तुति करेगी। इस संबंध में उपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से पत्र जारी करके कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी ने पत्र प्राप्त होने की पुष्टि की है। 

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया पत्र
अपर मुख्य सचिव की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड से जान गंवाने वालों के परिजनों को राज्य आपदा मोचक निधि (एसडीआरएफ) से 50 हजार रुपए सहायता राशि दी जानी है। इसके लिए मृतक के मृत्यु प्रमाण पत्र में कोविड-19 के संक्रमण से मृत्यु दर्ज होना जरूरी है। इसके लिए डीएम के निर्देशन में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें एडीएम, सीएमओ, एसीएमओ और एक विशेषज्ञ को शामिल करना है। यह कमेटी मृतक के परिजनों को सहायता राशि दिए जाने की संस्तुति करेगी। इसके लिए परिजनों को आवेदन करना होगा। यदि किसी के मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु का कारण कोरोना संक्रमण दर्ज नहीं है तो उसके उपचार संबंधी कागजातों की जांच के आधार पर कमेटी कोविड से मृत्यु बता सकेगी। 

गाजियाबाद में 461 लोगों की मौत की पुष्टि
गाजियाबाद डीएम राकेश सिंह ने बताया कि इसके संबंध में अभी कमेटी की गठन होना है। जिले में अब तक कोरोना के कारण प्रशासनिक स्तर पर 461 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। इसके अलावा भी बहुत से मामलों में स्वास्थ्य विभाग ने उपचार संबंधी कागजातों की जांच के आधार पर कोविड डेथ माना है। हालांकि उन्हें अभी तक किसी प्रकार की सहायता राशि नहीं दी गई है। अब शासनादेश जारी होने के बाद ऐसे परिवारों को सहायता राशि मिल सकेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.