दिवाली पर पटाखे बैन होने के बाद भी हालत बेहद गंभीर, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर में एक्यूआई 999 पहुंचा

चिंताजनक खबर : दिवाली पर पटाखे बैन होने के बाद भी हालत बेहद गंभीर, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर में एक्यूआई 999 पहुंचा

दिवाली पर पटाखे बैन होने के बाद भी हालत बेहद गंभीर, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर में एक्यूआई 999 पहुंचा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

NCR NEWS : इस बार दिवाली पर पटाखे फोड़ना बैन था। उसके बाद में एनसीआर की हालत इतनी गंभीर हो गई है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। वायु गुणवत्ता नापने वाला मीटर भी एक्यूआई (AQI) को पूरे तरीके से नहीं नाप पाया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण गाजियाबाद और नोएडा में खराब हुआ है।

सरकार ने बैन किए पटाखे
दिवाली पर वायु प्रदूषण ना बढ़े, इसके लिए केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकार ने तमाम प्रयास किए लेकिन इन प्रयासों का नतीजा शून्य रहा है। सरकार द्वारा पटाखों पर बैन लगाने के बावजूद भी एनसीआर में सबसे ज्यादा पटाखे फोड़े गए हैं। हालत इतनी गंभीर है कि आज आप अगर आप बाहर जाकर देखोगे तो प्रदूषण ही प्रदूषण दिखाई देगा।

हालत बेहद खराब
दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण बेहद खराब है। पूरे एनसीआर में वायु गुणवत्ता काफी चिंताजनक हो चुकी है। गाजियाबाद और नोएडा की हालत सबसे ज्यादा गंभीर है, जहां पर यह AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) सबसे ज्यादा चिंताजनक है।

वायु गुणवत्ता 999 पर पहुंची
गाजियाबाद में कल शाम से वायु प्रदूषण बढ़ना शुरू हुआ था। कल रात से और अब भी वायु गुणवत्ता 999 पर है। इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी शुक्रवार सुबह की वायु गुणवत्ता 999 मापी गई है। 

एनसीआर का बुरा हाल
दीपावली पर वायु प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ जाना अपने आप में बहुत ही गंभीर बात है। आपको बता दें कि वायु प्रदूषण मापने वाले पैमाने में 999 तक मीटर होता है। अगर पैमाना इससे भी ज्यादा होता तो वायु प्रदूषण इससे भी ज्यादा दिखाई दे सकता था। यह नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ही नहीं बल्कि पूरे एनसीआर के लिए काफी चिंताजनक बातें हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.