आयुष्मान कार्ड कब और कैसे बनेंगे, जिलाधिकारी ने दी पूरी जानकारी

गाजियाबाद से काम की खबर : आयुष्मान कार्ड कब और कैसे बनेंगे, जिलाधिकारी ने दी पूरी जानकारी

 आयुष्मान कार्ड कब और कैसे बनेंगे, जिलाधिकारी ने दी पूरी जानकारी

Google Image | symbolic Image

Ghaziabad News : महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयुष्मान भव: अभियान की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा आयुष्मान भव: अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा व आयुष्मान ग्राम पंचायत एवं आयुष्मान अर्बन वार्ड की पंच योजनाओं के बारे में निर्देश दिये गये।

क्या है पूरी योजना 
जिलाधिकारी ने सेवा पखवाड़ा योजना के अन्तर्गत स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर व अंगदान का संकल्प के बारे में निर्देशित करते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायत, जेएसएस, आरकेएस के सहयोग से प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल स्तरों पर सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर स्वच्छता अभियान चलाया जाये। कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई गंदगी नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी स्वच्छता अभियान के तहत सफाई कर्मचारियों से कार्य करायें। आयुष्मान आपके द्वारा 3.0 के तहत 17 सितम्बर से सभी आयुष्मान लाभार्थियों को कार्ड वितरित करें। आयुष्मान मेला के तहत 17 सितम्बर से साप्ताहिक हेल्थ एवं वेलनेस मेला साप्ताहिक सीएचसी मेला का आयोजन कर जन-जन को जागरूक किया जाये। 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा के क्रियान्वयन के लिए दिशानिर्देश दिये। जिला एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी कार्यक्रमों से सम्बंधित प्रगति रिर्पोट प्रतिदिन पेश की जाये। 

जिलाधिकारी का आदेश कोई भी पात्र छूटना नहीं चाहिए
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा सम्बंधित विभाग के प्रशासनिक अधिकारी से लेकर जिलास्तरीय, नगर स्तरीय, ग्रामीण स्तरीय, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता समन्वय बनाकर जन-जन को जागरूक कर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभार्थिंयों को लाभ पहुंचायें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। जिलाधिकारी ने आदेश दिये कि आयुष्मान कार्ड और आभा कार्ड के बारे में जनता को जागरूक करें, ताकि उन्हें इन लाभकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए मीडिया, सोशल मीडिया, बैनर, पम्पलेट, रैली, आशा कार्यकत्रियों, स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य के माध्यम से प्रचार कर जन जागरूकता फैलायें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भावतोष शंखधर भी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.