गाजियाबाद की 12 वर्षीय जिया कारीर ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई जगह, 7 मिनट 14 सेकंड के लिए किया 'योगनिद्रासन'

अच्छी खबर : गाजियाबाद की 12 वर्षीय जिया कारीर ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई जगह, 7 मिनट 14 सेकंड के लिए किया 'योगनिद्रासन'

गाजियाबाद की 12 वर्षीय जिया कारीर ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई जगह, 7 मिनट 14 सेकंड के लिए किया 'योगनिद्रासन'

Tricity Today | जिया कारीर

Ghaziabad News : 12 साल की जिया करीर ने 7 मिनट और 14 सेकंड के लिए 'योगनिद्रासन' करके भारत में रिकॉर्ड कायम किया है। जिसकी वजह से जिया करीर को  इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया। जिया एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं और इससे पहले बहुत कम उम्र में उन्होंने राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न चैंपियनशिप जीती थीं। बीते 27 सितंबर 2014 को अपने संयुक्त राष्ट्र महासभा के संबोधन में नरेंद्र मोदी ने कहा, "योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है।" जिया करीर जैसे बच्चों को देखकर बहुत खुशी होती है जो हमारी प्राचीन परंपरा को निभाते हैं और इसे बढ़ावा देते हैं।

"योगनिद्रासन" का मतलब क्या है?
जिया द्वारा ‘प्रेरणादायक सिद्धि’ योग के कई वर्षों के कठोर अभ्यास का परिणाम है। वह 5 साल की उम्र से ही कोच धर्म प्रकाश और निशा चौटाला के मार्गदर्शन में योग का अभ्यास कर रही हैं और उन्होंने कई योग आसनों में दक्षता हासिल की है। आपको बता दें कि योगनिद्रासन एक अष्टांग योग मुद्रा स्थिति में चुनौतीपूर्ण आगे झुकना है। संस्कृत से व्युत्पन्न योग का अर्थ "एकजुट होना," निद्रा का अर्थ "नींद" और आसन का अर्थ "मुद्रा" है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.