गाजियाबाद जंक्शन को मिला स्वच्छ स्टेशन का अवॉर्ड, दिल्ली और लखनऊ को पछाड़ा

गर्व की बात : गाजियाबाद जंक्शन को मिला स्वच्छ स्टेशन का अवॉर्ड, दिल्ली और लखनऊ को पछाड़ा

गाजियाबाद जंक्शन को मिला स्वच्छ स्टेशन का अवॉर्ड, दिल्ली और लखनऊ को पछाड़ा

Google Image | गाजियाबाद जंक्शन

उत्तर रेलवे द्वारा जारी की गई सूची में इस बार "ए श्रेणी" के स्टेशनों में गाजियाबाद जंक्शन को उत्तर रेलवे का सबसे स्वच्छ स्टेशन का अवॉर्ड मिला है। प्रत्येक साल होने वाले रेलवे के सर्वेक्षण की रिपोर्ट में इस बार रैंकिंग जारी नहीं की गई, बल्कि पहले स्थान पर रहने वाले स्टेशनों की घोषणा की गई है। 

कई जंक्शन थे दौड़ में शामिल
स्टेशन अधीक्षक कुलदीप ने बताया कि बीते साल गाजियाबाद 85वीं रैंकिंग पर था। इस बार उत्तर रेलवे के पांचों डिविजन दिल्ली, मुरादाबाद, लखनऊ, अंबाला और फिरोजपुर में गाजियाबाद को पहला स्थान मिला है।

इन पर दिया गया खास ध्यान
मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक जितेंद्र दुबे ने बताया कि यात्रियों की संख्या और व्यस्तता के आधार पर स्टेशनों को ए-1 से लेकर ई श्रेणी में बांंटा गया है। गाजियाबाद जंक्शन ए श्रेणी में आता है। रेलवे देश के सभी स्टेशनों पर स्वच्छता सर्वेक्षण करती है। इसमें स्टेशन पर प्लेटफार्म की सफाई, पानी निकासी की स्थिति, रेलवे ट्रैक की स्थिति, कूड़ेदान की उपलब्धता, यात्रियों के फीडबैक और शिकायतों की संख्या के आधार पर व्यवस्था को परखा जाता है। बुकिंग और आरक्षण केंद्र के साथ ही यात्री सुविधा से जुड़ी हर चीज को सर्वेक्षण में शामिल किया जाता है। 
कर्मचारियों की मेहनत लाई रंग
खास बात है कि सर्वेक्षण टीम के आने की सूचना स्थानीय अधिकारियों को नहीं दी जाती है। जितेंद्र दुबे का कहना है कि कर्मचारियों की मेहनत से यह सफलता मिली है। सफाई व्यवस्था को आगे भी दुरुस्त रखेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.