अब सार्वजनिक टॉयलेट भी होंगे एयर एयरकंडीशंड, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

गाजियाबाद वालों के लिए अच्छी खबर : अब सार्वजनिक टॉयलेट भी होंगे एयर एयरकंडीशंड, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

अब सार्वजनिक टॉयलेट भी होंगे एयर एयरकंडीशंड, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

Tricity Today | गाजियाबाद नगर निगम

Ghaziabad News : गाजियाबाद नगर निगम द्वारा शहर में पांच पिक टॉयलेट और 10 आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय बनाने की तैयारी चल रही है। प्रत्येक जोन में एक पिक टॉयलेट और दो सार्वजनिक टॉयलेट बनाये जायेंगे। जिसके लिए गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने शौचालय के लिए जमीन चयन का कार्य शुरू कर दिया है। इस दौरान पिंक टायलेट प्राथमिकता के आधार पर पहले बनेंगे।

क्या है पूरी योजना
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश ने बताया गया कि प्रत्येक जोन में पांच पिंक टायलेट और 10 सार्वजनिक टायलेट बनाए जाएंगे। निर्माण विभाग द्वारा स्थान चयन का कार्य किया जा रहा है, राज्य सरकार के निर्देशानुसार लोक हित में निर्णय लिए जा रहे है। नगर निगम ने शौचालय के लिए जमीन चयन का कार्य शुरू कर दिया है जिसमें निर्माण विभाग द्वारा रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई है नगर आयुक्त के निर्देश अनुसार महिलाओं के पिक टॉयलेट का कार्य पहले प्रारंभ किया जाएगा, इसके लिए निर्माण विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार वसुंधरा जोन के अंतर्गत सन वैली स्कूल के पास सेक्टर-1 वैशाली, कविनगर जोन के अंतर्गत लाल कुआं छपरौला पुल के पास, सिटी जोन के अंतर्गत चौधरी चरण सिंह पार्क मेरठ तिराहा के पास, विजयनगर जोन के अंतर्गत डीपीएस चौराहा वार्ड 51 के पास, मोहन नगर जोन के अंतर्गत मोहन नगर मेट्रो स्टेशन के नीचे पिंक शौचालय को बनाने का कार्य किया जाएगा। निगम द्वारा बनाए जाने वाले शौचालयों में फाइव स्टार की तर्ज पर सुविधा मिलेगी इसके लिए प्लानिंग चल रही है। 

बुजुर्गों के लिए भी शौचालय को सुविधाजनक बनाया जाएगा
गाजियाबाद नगर निगम शहर हित में लगातार बेहतर कार्य कर रहा है नगर आयुक्त के निर्देशन में शहर में बनने वाले शौचालय में फाइव स्टार की सुविधा देने की प्लानिंग चल रही है। योजना है कि पिंक टॉयलेट मेंं सेनेटरी पैड और अन्य सुविधाएं भी दी जाएं। अन्य सार्वजनिक शौचालय जिसके लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। शौचालय में आवश्यक सभी प्रकार की सुविधा होगी दिव्यांग जनों और बुजुर्गों के लिए भी शौचालय को सुविधाजनक बनाया जाएगा। गाजियाबाद नगर निगम सीएसआर फंड से पिंक टॉयलेट और आकांक्षी सार्वजनिक शौचालय को वातानुकूलित (Air-conditioners) भी करने का प्रयास करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.