सरकारी अस्पतालों में लटके ऑक्सीजन प्लांट प्रोजेक्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू हुई सुविधा

विडंबनाः सरकारी अस्पतालों में लटके ऑक्सीजन प्लांट प्रोजेक्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू हुई सुविधा

सरकारी अस्पतालों में लटके ऑक्सीजन प्लांट प्रोजेक्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू हुई सुविधा

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

गाजियाबाद के 9 सरकारी अस्पतालों में लगने वाले ऑक्सजीन प्लांट शायद जून के अंत तक भी शुरु नहीं हो सकेंगे। ऑक्सीजन प्लांट के लिए 7 स्थानों पर अभी कम भी शुरु नहीं हो सका है और इनमें से 3 स्थानों के लिए तो वेंडर तक का चयन नहीं हो सका है। वहीं, दो निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरु भी कर दिए गए हैं और दो में कार्य अंतिम चरण में है। इसके अलावा पांच और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की कार्रवाई चल रही है। 

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमित हुए 60 फीसदी से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी। जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी पड़ गई थी। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के परिजनों को भी ऑक्सीजन के लिए दौड़-धूप करनी पड़ी थी। अप्रैल के अंत में केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने जिले के 9 सरकारी अस्पतालों में उद्योगों के सीएसआर फंड से ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। यह प्लांट मई के अंत तक चालू किए जाने थे, लेकिन कार्य नहीं होने के चलते प्लांट चालू करने की डेट 30 जून तक बढ़ा दी गई। 

हालांकि अभी भई केवल दो ही अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट का कार्य शुरु हो सका है, वह भी जून के अंत तक पूरा होता नहीं दिख रहा। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार शासन स्तर से जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को भी इस संबंध में शासन से प्रगति रिपोर्ट मांगी गई थी। विभागीय सूत्र बताते हैं कि अभी केवल ईएसआईसी अस्पताल और कंबाइंड अस्पताल में ही प्लांट को लेकर कार्य शुरु किया जा सका है। 

बाकी स्थानों पर काम शुरु नहीं हो सका है। बल्कि तीन स्थानों पर तो प्लांट लगाने के लिए वेंडर्स का भी चयन नहीं हुआ है। ऐसे में तय समय सीमा में प्लांट शुरु हो सकेंगे इसमें आशंका है। वहीं, जिले के निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरु कर दिए गए हैं। एसीएमओ डॉ. सुनील त्यागी ने बताया कि वरदान अस्पताल और सेंट जोसेफ अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरु हो गए हैं। क्लियर मेडी अस्पताल और ली-क्रेस्ट अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का कार्य अंतिम चरण में है।  

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.