गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर ने योगी आदित्यनाथ को भेजा 11 नए थानों का प्रस्ताव, क्राइम कंट्रोल का फुल प्रूफ प्लान तैयार

खास खबर : गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर ने योगी आदित्यनाथ को भेजा 11 नए थानों का प्रस्ताव, क्राइम कंट्रोल का फुल प्रूफ प्लान तैयार

गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर ने योगी आदित्यनाथ को भेजा 11 नए थानों का प्रस्ताव, क्राइम कंट्रोल का फुल प्रूफ प्लान तैयार

Google Image | गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर

Ghaziabad : जिले में कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद क्राइम कंट्रोल करने के लिए अब पुलिस ने फुल प्रूफ प्लान तैयार किया है। इसके तहत जिले में आबादी के अनुसार थानों की संख्या बढ़ाने की कवायद तेज होने लगी है। कमिश्नरेट के सिटी, ट्रांस हिंडन और ग्रामीण जोन में 11 नए थाने बनाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया हैं। 

11 नए थानों का प्रस्ताव भेजा
पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया कि शासन को भेजे गए 11 नए थानों का प्रस्ताव में सिटी, ट्रांस हिंडन जोन में चार-चार थाने और ग्रामीण जोन क्षेत्र में तीन नए थानों का प्रारूप तैयार करते हुए प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में प्रस्तावित दो नए थाने इंदिरापुरम के नीतिखंड और अंकुर विहार का प्रस्ताव शासन को पहले ही भेजा जा चुका हैं। शासन स्तर से इस पर निर्णय लिया जाना है। शासन ने नए थाने स्थापित करने के लिए मानक निर्धारित किए हैं। इसके तहत शहरी क्षेत्र में 50 हजार से अधिक जनसंख्या और ग्रामीण क्षेत्र में 75 से 90 हजार तक जनसंख्या का आधार मानते हुए नए थाना खोले जाने है। 

नए थाने का क्षेत्रफल 292 वर्ग मीटर तय
इसके अलावा नए थाने का क्षेत्रफल 292 वर्ग मीटर का एरिया तय किया गया है। इन मानकों के आधार पर नए थाने स्थापित करने के लिए प्रदेश शासन ने पिछले साल प्रस्ताव मांगे थे। इसके तहत क्रॉसिंग रिपब्लिक, नीतिखंड, वेव सिटी और अंकुर विहार थानों का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था। प्रदेश शासन की मंजूरी के बाद क्रॉसिंग रिपब्लिक और वेव सिटी थाना संचालित हो चुके हैं। बाकी थानों के शासन में प्रस्ताव लंबित है।

इन क्षेत्रों को शामिल कर बनेंगे नए थाने
सिटी जोन में कविनगर थाने से काटकर अवंतिका थाना, विजयनगर थाने से काटकर सिद्धार्थ विहार थाना, सिहानी गेट थाने से काटकर लोहिया नगर थाना और नंदग्राम थाने का हिस्सा काटकर राजनगर एक्सटेंशन थाना बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके अलावा ट्रांस हिंडन जोन खोड़ा थाने का हिस्सा काटकर नेहरू गार्डन पुलिस चौकी को थाना बनाया जाएगा। इस थाने का नाम दामोदर विहार होगा। इंदिरापुरम थाने से काटकर वसुंंधरा थाना बनाया जाएगा। साहिबाबाद थाने से काटकर रामपार्क थाना बनाया जाएगा। ट्रांस हिंडन में एक थाना ओर प्रस्तावित है।

ग्रामीण जोन में थाने बनाने के लिए प्रस्ताव
मुरादनगर थाने से काटकर गंगनहर थाना, मोदीनगर और निवाड़ी थाने से काटकर इंद्रपुरी थाना, लोनी में रेलवे लाइन को सीमा बनाकर बंथला थाने का प्रस्ताव प्रदेश शासन को भेजा गया है। पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया कि जिले में कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद अब आबादी और क्षेत्रफल के मानक के अनुसार थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। शासन से शालीमार गार्डन थाने की मंजूरी मिल चुकी हैं। इसे 30 मार्च को शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, अंकुर विहार और नीतिखंड थाने को भी शासन से जल्द हरी झंडी मिलने की संभावना है। बता दें कि जिले में इससे पूर्व पांच नए थानों का कई साल पहले प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इनमें कौशांबी, टीला मोड़, नंदग्राम, मधुबन बापूधाम और शालीमार गार्डन थाना शामिल थे। शालीमार गार्डन थाने को छोड़कर बाकी थाने स्थापित होने के बाद चालू हो गए हैं। वहीं,पिछले साल भेजे गए प्रस्ताव में इंदिरापुरम के नीतिखंड और अंकुर विहार थाने का प्रस्ताव शासन में लंबित है। उम्मीद है कि इन थानों की भी शासन से जल्द मंजूरी मिल सकती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.