जिले में कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग बढ़ाई गई, मेरठ मंडल में सबसे ज्यादा परीक्षण का बनाया रिकॉर्ड

गाजियाबादः जिले में कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग बढ़ाई गई, मेरठ मंडल में सबसे ज्यादा परीक्षण का बनाया रिकॉर्ड

जिले में कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग बढ़ाई गई, मेरठ मंडल में सबसे ज्यादा परीक्षण का बनाया रिकॉर्ड

Tricity Today | करीब 8.43 लाख लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव है

  • बुखार के हजारों मरीजों का भी कोविड जांच कराया गया
  • स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा
गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण फिर रफ्तार बढ़ा रहा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने वायरस को मात देने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में लिखा है कि बुखार होने पर मन में कोविड का डर न पालें। सावधानी बरतें। किसी तरह की लापरवाही न बरतें और स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच जरूर कराए। 

एक साल में रिकॉर्ड टेस्टिंग हुई
31 मार्च 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 (1 साल) तक गाजियाबाद में करीब 8.71 लाख लोगों के सैंपल की जांच कराई गई है। इनमें से अब तक करीब 8.70 लाख की जांच रिपोर्ट मिल चुकी है। अच्छी बात यह है कि इनमें से करीब 8.43 लाख लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक वर्ष के दौरान 53.432 ऐसे लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, जो तेज बुखार से पीडि़त होने के चलते डाक्टर की राय पर जांच कराने पहुंचे थे। इन सभी को आशंका थी कि उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया है। 

कई अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर बनाया गया
इतना ही नहीं, इस एक वर्ष के दौरान जिले में मिले 27306 कोरोना संक्रमितों में से 26895 स्वस्थ हो चुके हैं। 102 इलाजरत की मौत हो चुकी है। शुक्रवार तक जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 309 है। मेरठ मंडल में सबसे ज्यादा सैंपल्स की जांच गाजियाबाद जिले में की गई हैं। शहर के संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय को कोविड एल-2 में बदल दिया गया है। अस्पताल में ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 

तैयारी पूरी है
सीएमएस डॉ. संजय तेवतिया ने बताया कि चिकित्सालय में 100 बेड की व्यवस्था है। सभी पर ऑक्सीजन की सुविधा है। इसके अलावा चिकित्सालय में छह एचएफएनसी (हाई फ्लो नोजल कैनुअला) हैं। ऑक्सीजन का स्तर अचानक ज्यादा गिर जाने पर एचएफएनसी के जरिए ऑक्सीजन दी जाती है। इसके अलावा चिकित्सालय में 20 वेंटीलेटर भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा सरकारी स्तर पर संतोष अस्पताल में कोविड एल-3 स्तर का इलाज किया जा रहा है। यहां चार सौ बेड वाला अस्पताल कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.