गाजियाबाद रहा देश का सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 300 के पार पहुंचा

Air Pollution : गाजियाबाद रहा देश का सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 300 के पार पहुंचा

गाजियाबाद रहा देश का सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 300 के पार पहुंचा

Google Image | Symbolic Photo

गाजियाबाद रहा देश का सबसे प्रदूषित शहर, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 300 के पार पहुंचा NCR News : एनसीआर में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा शनिवार को बहुत खराब रही। शनिवार को देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर गाजियाबाद रहा है। गाजियाबाद में शनिवार को एक्यूआई 349 दर्ज किया गया है। 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की स्थिति खराब
शनिवार को ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 330 और नोएडा का एक्यूआई 312 दर्ज किया गया है। दोनों शहरों की स्थिति काफी ज्यादा खराब है।गाजियाबाद के बाद ग्रेटर नोएडा देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण नियंत्रण को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 

तीन महीने बाद हवा खराब
सोमवार से बोर्ड और प्राधिकरण की टीमें निरीक्षण करेगी। अभी तक जिले में ग्रैप लागू नहीं किया गया है। अक्तूबर के 15 दिन तक नोएडा की हवा मध्यम श्रेणी में थी। वहीं ग्रेटर नोएडा में तीन दिन हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। करीब तीन महीने बाद दोनों शहरों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

रावण दहन से हुआ प्रदूषित वातावरण
नियंत्रण प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि रावण दहन के दौरान हुई आतिशबाजी ने प्रदूषण को आंशिक रूप से प्रभावित किया है। पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति कम हुई। वायु प्रदूषण बढ़ने का एक कारण यह भी है। बारिश का पूर्वानुमान है। इसके बाद से वायु प्रदूषण कम होगा। अभी ग्रैप नहीं लगा है। दो दिनों के बाद इस संबंध में बैठक होनी है। इसके बाद आगे की स्थिति स्पष्ट होगी। वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए कार्य किए जा रहे हैं। सोमवार से टीमें क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण करेंगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.