गाजियाबादः नए एसएसपी अमित पाठक बोले– ‘कानून हाथ में लेने वाले बख्शे नहीं जाएंगे‘

नए एसएसपी अमित पाठक बोले– ‘कानून हाथ में लेने वाले बख्शे नहीं जाएंगे‘

Tricity Today | जायजा लेते नए एसएसपी अमित पाठक

‘कानून को हाथ में लेने वाले को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह कितना भी ताकतवर क्यों न हो। भ्रष्टाचार हो या अपराध, दोनों ही मामले में पुलिस अधिकारी और आम जनता के बीच कार्रवाई में कोई भेद नहीं होगा। महिलाओं की सुरक्षा और पीडि़तों को इंसाफ दिलाना प्राथमिकता रहेगी।’ यह बातें गाजियाबाद एसएसपी का चार्ज लेने के बाद डीआइजी अमित पाठक ने पत्रकार वार्ता में कहीं। 

ज्यादा शोर मचाने वाले सुधर जाएं
उन्होने पुलिस अधिकारियों से जनता के बीच पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करने की नसीहत दी तथा कहा कि जनता में भरोसा पैदा करना पुलिस का प्राथमिक कर्तव्य होता है। वहीं वाहन चालकों को चेतावनी दी कि बाहर सड़क से अगर बुलेट या कोई वाहन गुजर रहा है तो कार्यालय के अंदर या घर में बैठे व्यक्ति तक इसकी आवाज नहीं आनी चाहिए। सड़क का शोर स्वास्थ्य के लिए हानिकारिक है। लोग अपने मोडिफाइड साइलेंसर, हूटर और आटो वाले म्यूजिक सिस्टम खुद ही हटा लें। नही तो 10 हजार रुपये तक के चालान का प्रावधान है। ऐसा करने वाले वाहनों को सीज करने का भी प्राविधान है, इसीलिए मोडिफाइड साइलेंसर और हूटर तुरंत हटा लें। आटो चालक म्यूजिक सिस्टम भी निकाल दें। 

लगाम लगाने के लिए अभियान चलेंगे
अपराध-अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए जो अभियान चलाए जा रहे है, उनके सकारात्मक परिणाम आने चाहिए। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिले में निरोधात्मक कार्रवाई जारी है। इसे और प्रभावी बनाकर निष्पक्ष चुनाव कराएंगे। अभी हमारे पास समय है। दबंग व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से सख्ती से निपटेंगे। पूर्व के चुनाव में माहौल खराब करने व आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को चिह्नित कर इन पर शिकंजा कसा जाएगा। 

लोगों के साथ जिम्मेदारी से पेश आएं अधिकारी
एसएसपी ने बताया कि क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी जितनी गहन निगरानी करेंगे, उतना ही जल्दी आम जनता को इंसाफ मिलेगा। महिला अपराध पर शिकंजा कसना प्राथमिकता रहेगी। अपराधियों पर पुलिस लगाम कसेगी। गुंडा एक्ट, गैंगेस्टर, रासुका, आर्म्स एक्ट की बड़े स्तर पर कार्रवाई होगी। थानों से रिपोर्ट आने के बाद अपराधियों पर तुरंत कार्रवाई होगी, जिस पर अभी तक प्रशासनिक अधिकारियों का इंतजार करना पड़ता था। 

साइबर क्राइम को लेकर रहें अलर्ट
दो सावधानियों का लोग ध्यान रखें। अपने बैंक खाते, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी को न दें और किसी के खाते में पैसे न जमा कराएं। साइबर जागरूकता के लिए उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। फर्जी दस्तावेजों पर खाते खुलवाने के अलावा व्यक्ति की जानकारी के बिना उसके नाम पर ऋण होने समेत कई तरह के अपराधों में बैंककर्मियों की मिलीभगत सामने आ चुकी है। वहीं होली पर्व पर मसूरी व कविनगर थाने का औचक निरीक्षण किया। जिसमें थाने पर महिला हेल्प डेस्क तथा थाने पर आने वाली अन्य शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए शत प्रतिशत निस्तारित करते हुए उनका फॉलो अप भी लेने का निर्देश दिये। 

साफ-सफाई का रखें ख्याल
थाने के विभिन्न रजिस्टर अभिलेखों, माल खाना, बैरक, शौचालय आदि का निरीक्षण कर थाने में निरोधात्मक कार्रवाई, अपराध रजिस्टर, तथा थाने की साफ-सफाई एवं अपराध की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान में प्रगति/ परिणाम तथा अपराधिक घटनाओं के अनावरण आदि का निरीक्षण किया। एसएसपी ने सबंधित क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी को अपराधिक घटनाओं पर रोक, साफ-सफाई के साथ कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार चेकिंग करते रहने के निर्देश दिए।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.