गाजियाबाद बनेगा एनसीआर का पहला उड़नखटोला वाला शहर, नोएडा समेत इन 4 रूट को मिली मंजूरी

एनसीआर वासियों के लिए खास खबर : गाजियाबाद बनेगा एनसीआर का पहला उड़नखटोला वाला शहर, नोएडा समेत इन 4 रूट को मिली मंजूरी

गाजियाबाद बनेगा एनसीआर का पहला उड़नखटोला वाला शहर, नोएडा समेत इन 4 रूट को मिली मंजूरी

Google Image | Symbolic Photo

Ghaziabad/Noida News : दिल्ली, एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश वासियों के लिए खास खबर है। गाजियाबाद में एनसीआर का पहला रोपवे बनने वाला है। बड़ी बात यह है कि एक नहीं बल्कि 4 रोपवे बनाए जाएंगे। इसको लेकर मंजूरी भी मिल गई है। साल 2024 में एनसीआर के पहले रोपवे बनने का कार्य शुरू हो जाएगा। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण दिल्ली-एनसीआर का पहला रोपवे बनाएगी। जल्द इसकी डीआरपी तैयार होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2024 के मार्च महीने तक काम शुरू हो जाएगा। पहला रोपवे गाजियाबाद मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन, दूसरा रोपवे नया बस अड्डा से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, तीसरा रोपवे वैशाली मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन और चौथा रोपवे राजनगर एक्सटेंशन से हिंडन रिवर स्टेशन के बीच बनाया जाएगा। 

टैम्पों और सड़क पर धक्के खाने नहीं पड़ेंगे
दिल्ली-एनसीआर का बनने वाला पहला रोपवे गाजियाबाद में बनेगा। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने के बाद अब इसके कार्य पर तेजी की जाएगी। शुरुआत में गाजियाबाद के मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन के रोपवे बनाया जाएगा। यह ना केवल एनसीआर का पहला रोपवे होगा। बल्कि रोजाना हजारों लोगों को जाम से मुक्ति भी मिलेगी। इसके बन जाने के बाद गाजियाबाद और दिल्ली के बीच सफर करने वाले लोगों को टैम्पों और सड़क पर धक्के खाने नहीं पड़ेंगे। खासतौर पर गाजियाबाद और नोएडा के बीच आवागमन करने वालों को ज्यादा फायदा होगा।

यह है पूरा प्रोजेक्ट
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की ओर से मिली जानकारी के अनुसार मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन के बीच बनने वाले एनसीआर के पहले रोपवे की लंबाई 5.2 किलोमीटर होगी। इसका निर्माण एनएचएआई की विशेष परपज व्हीकल कंपनी राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड करेगी। पहले रोपवे मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक रोपवे चलाया जाएगा। उसके बाद 3 अन्य रूट पर चलाया जाएगा। इस 5.2 किलोमीटर रोपवे रूट को बनाने के लिए करीब 450 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके लिए 60 फीसदी खर्च निर्माण करने वाली कंपनी, 20 फीसदी जीडीए और 20 फीसदी खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगा।

इन 4 रूटों पर बनेंगे रोपवे
  1. गाजियाबाद मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन
  2. नया बस अड्डा से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन 
  3. वैशाली मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन
  4. राजनगर एक्सटेंशन से हिंडन रिवर स्टेशन

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.