दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाना होगा आसान, 260 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा रिंग रोड 

गाजियाबाद के लोगों को जल्द मिलेगी खुशखबरी :  दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाना होगा आसान, 260 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा रिंग रोड 

दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाना होगा आसान, 260 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा रिंग रोड 

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाने वाले लोगों का सफर अब आसान होने वाला है। 20 किलोमीटर लंबा रिंग रोड बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर कुल 260 करोड़ रुपए की लागत आएगी। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) नॉर्दर्न पेरीफेरल रोड, राज नगर एक्सटेंशन, आउटर रिंग रोड और मिगसुन सोसाइटी के सामने जोनल प्लान रोड को पूरा करने में जुट गया है। इससे दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी। हाइवे-9 को दिल्ली मेरठ हाइवे और फिर लोनी से जोड़ा जाएगा।

गाजियाबाद में नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड प्रोजेक्ट के पूरा होने का शहरवासियों को काफी समय से इंतजार है। जीडीए के चीफ इंजीनियर मानवेंद्र सिंह के अनुसार, लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड का निर्माण कर रहा है। रोड को देहरादून दिल्ली हाइवे से लिंक किया जाएगा। हाइवे के लिंक होने के बाद देहरादून और सहारनपुर की ओर आवागमन करने वालों का समय बचेगा। 

सितंबर में काम शुरू होने की उम्मीद 
जीडीए प्रभारी के अनुसार, राजनगर एक्सटेंशन एसटीपी के पीछे से होते हुए सिटी फॉरेस्ट के सामने वाले डी. पॉकेट के पास एलिवेटेड रोड के बीच में पड़ने वाली 3646 वर्गमीटर जमीन किसानों से समझौते के आधार पर ली जा रही है। जीडीए प्रभारी ने बताया कि यह प्रक्रिया अगले 15 दिन के अंदर पूरी हो जाएगी। इसके तत्काल बाद इन मार्गों को बनाने के लिए लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड से राजनगर एक्सटेंशन आउटर रिंग रोड शाहपुर से जुड़ जाएगा।

तीन फेस में पूरा होगा कार्य 
जीडीए के अनुसार, एनपीआर प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 20 किलोमीटर होगी। यह तीन चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में हापुड़ रोड से मेरठ रोड तक 6.4 किलोमीटर का निर्माण होगा। दूसरे चरण में मेरठ रोड से हिंडन नदी तक 8.6 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण होगा, जिसमें 3.5 किलोमीटर काम हो चुका है। तीसरे चरण में हिंडन से भोपुरा रोड तक 5 किलोमीटर का निर्माण कार्य होना है। भोपुरा से देहरादून दिल्ली हाइवे से लिंक किया जाएगा। एनपीआर रोड आउटर रिंग रोड की प्रस्तावित लागत 260 करोड़ रुपए है। इसके अलावा मिगसुन सोसाइटी के सामने 45 मीटर चौड़ी रोड 1459 वर्गमीटर जमीन लेकर बनेगी, जो आगे जाकर राजनगर एक्सटेंशन के जोनल प्लान की सड़क से जुड़ जाएगी। इस सड़क के बनने से दिल्ली से राजनगर आने जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी।

दिल्ली एनसीआर में आना जाना होगा आसान 
इस रोड के बन जाने से राजनगर एक्सटेंशन की मुख्य मार्ग पर वाहनों का दबाव कम होगा। वाहन चालकों को राजनगर एक्सटेंशन जाने की जरूरत नहीं होगी। एलिवेटेड रोड से उतरने के बाद जिन लोगों को मेरठ रोड व हापुड़ रोड पर जाना होगा, वह आउटर रिंग रोड पर चढ़कर आगे जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त देहरादून जाने वाले लोगों को भी एक और रास्ता मिल जाएगा अभी लोग देहरादून जाने के लिए मेरठ रोड या दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से जाते हैं। दोनों रास्तों से करीब चार से पांच घंटे का समय लगता है, नए रास्ते के बन जाने से उनका काफी समय और पैसा भी बचेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.