10 लाख रुपये में मुन्ना भाई बनी रिया चौधरी, नकल करने की प्राइवेट पार्ट का लिया सहारा

UP Police Exam : 10 लाख रुपये में मुन्ना भाई बनी रिया चौधरी, नकल करने की प्राइवेट पार्ट का लिया सहारा

10 लाख रुपये में मुन्ना भाई बनी रिया चौधरी, नकल करने की प्राइवेट पार्ट का लिया सहारा

Tricity Today | symbolic Image

Ghaziabad News : यूपी पुलिस खुली भर्ती परीक्षा 2023 (Recruitment Examination 2023) में गाजियाबाद से नकल करती एक युवती समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गाजियाबाद स्थित लोनी क्षेत्र में सीआरएस पब्लिक स्कूल में महिला अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र के बाहर कार में बैठे पेपर सॉल्वर ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए नकल कर रहे थे। 17 फरवरी को शनिवार शाम की पाली में युवती यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा दे रही थी। इस दौरान युवती ने अपने अंदरूनी में ब्लूटूथ डिवाइस छिपाया हुआ था। कक्ष निरीक्षक द्वारा शक होने पर युवती की तलाशी लेने पर उसके अंदरुनी वस्त्रों में ब्लूटूथ डिवाइस पाया गया। 

यह है पूरा मामला
उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की खुली भर्ती परीक्षा 2023 की दो दिवसीय लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित कराई जा रही है। इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर नकल को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। गाजियाबाद जनपद में भी नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। 17 फरवरी को परीक्षा के प्रथम दिन तीन आरोपियों को एसटीएफ नोएडा ने गिरफ्तार किया है। जिसमे बुलंदशहर जनपद के गांव खंदोई निवासी राजकुमार उर्फ नीटू और मुजफ्फरनगर के बेहड़ा निवासी गुरबचन सहित गाजियाबाद में लोनी की रिया चौधरी को गिरफ्तार किया गया है।

परीक्षा केंद्र पर लगे थे जैमर
उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा 2023 को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस दौरान तकनीक का सहारा लेते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों का सहारा लिया गया था। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पीक्षार्थियों की मैन्युअल जांच भी की गई थी। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि गाजियाबाद जनपद में चल रही सभी 44 परीक्षा केद्रों पर फोन सिंग्नल को रोकने के लिए जैमर लगाए गए थे। इसके बावजूद परीक्षा केंद्र के बाहर बैठे पेपर सॉल्वर जैमर को भेदकर परीक्षा केंद्र के अंदर बैठी युवती का पेपर सॉल्व करने में मदद कर रहे थे।

10 लाख में हुई डील तय
एसटीएफ नोएडा के अपर पुलिस अधीक्षक राजकुमार मिश्रा ने बताया कि पूछताछ में बुलंदशहर जनपद के गांव खंदोई निवासी राजकुमार उर्फ नीटू ने बताया कि वह पेपर सॉल्वर गैंग का सदस्य है और मुजफ्फरनगर निवासी गुरबचन के साथ मिलकर उसने 10 लाख रुपए में पेपर साल्व करने के लिए रिया चौधरी से सौदा किया था। इसके लिए उनके द्वारा दो लाख रुपये एडवांस तीन लाख रुपये परीक्षा होने के बाद दिए जाने थे बाकी बची हुई पांच लाख रुपये की रकम परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर दिए जाने की बात तय हुई थी।

एनएसए के अंतर्गत होगी कार्रवाई
राजकुमार ने बताया कि वह स्वयं भी 2013 में यूपी पुलिस की परीक्षा दे चुका है लेकिन असफल रहने पर उसने दोबारा से नीटू नाम से हाईस्कूल पास की और इसी नाम का आधार कार्ड बनवाकर इस बार भी परीक्षा देने वाला था। राजकुमार उर्फ नीटू रविवार को होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा 2023 में बैठने वाला था। वह खुद भी पुलिस में जाना चाहता था। पुलिस उपयुक्त राजकुमार मिश्रा ने बताया कि राजकुमार के पास से पुलिस का फर्जी पहचान पत्र भी प्राप्त हुआ है। इस संबंध में गाजियाबाद के ट्रानिका सिटी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। इन तीनों पर एनएसए के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.