ड्रिल मशीन से होता है हार्ट का इलाज, इस तकनीक से कई लोगों की बचाई गई जान

गाजियाबाद से अच्छी खबर : ड्रिल मशीन से होता है हार्ट का इलाज, इस तकनीक से कई लोगों की बचाई गई जान

ड्रिल मशीन से होता है हार्ट का इलाज, इस तकनीक से कई लोगों की बचाई गई जान

Tricity Today | गाजियाबाद से अच्छी खबर

Ghaziabad News : गाजियाबाद में ली क्रेस्ट हॉस्पिटल में ड्रिल मशीन से हार्ट का ऑपरेशन किया जाता है। इसके  लिए एक खास मशीन का प्रयोग किया जाता है। जो दिल की नसों को खोलने का कार्य करती है। इस तकनीक के चलते कई मरीजों की जान बचाई गई है। इस तकनीक के बारे में अस्पताल के हार्ट विशेषज्ञों ने बताया कि यह केवल कुछ कंडीशन में किया जाता है। 

यह है पूरा मामला
जी हां यह सुनकर आपको अटपटा सा लगे लेकिन गाजियाबाद के एक अस्पताल के अंदर एक ड्रिल मशीन के द्वारा किसी व्यक्ति की हार्ट सर्जरी की गई है यह कोई आम ड्रिल मशीन नहीं है बल्कि आपने हमेशा दीवारों में छेद करते हुए या लेंटर को तोड़ते हुए ड्रिल मशीन को देखा होगा मगर हम भारत के उस युग में जी रहे हैं जहां पर नई टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए देश तरक्की कर रहा है गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर 4 स्थित लि क्रेस्ट हॉस्पिटल में हाई टेक्नोलॉजी से लेस रोटा ब्लर ड्रिल मशीन के द्वारा एक हार्ट सर्जरी की गई है जो खासकर हार्ट की नस को कैल्शियम द्वारा ब्लॉकेज हो जाने पर कैल्शियम को ड्रिल करके नस को खोलती है। इस प्रक्रिया में स्टैंड डालने के बाद मरीज जल्द ही स्वस्थ हो जाता है। 

हार्ट के पेशेंट के लिए एक अच्छी खबर 
ली क्रेस्ट अस्पताल के वरिष्ठ हार्ट चिकित्सक डॉ. नरेंद्र शर्मा ने बताया कि ऐसा ही सफल ऑपरेशन उन्होंने अपने हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक किया है। जिसमें मरीज को मात्र 5 लाख की राशि में यह ऑपरेशन दवा समेत किया गया है। हालांकि यह ऑपरेशन बड़े हॉस्पिटलों में 20 से 25 लाख रुपए के बीच में होता है। ऐसे में हार्ट के पेशेंट के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि वह अब आयुष्मान कार्ड से भी अपना इलाज लि क्रस्ट अस्पताल में करा सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.