रैपिड मेट्रो के स्टेशन होंगे गुलजार, सबसे ज्यादा जमीन आवासीय सुविधाओं में इस्तेमाल होगी, पढ़िए पूरी जानकारी

गाजियाबाद का नया मास्टर प्लान मंजूर : रैपिड मेट्रो के स्टेशन होंगे गुलजार, सबसे ज्यादा जमीन आवासीय सुविधाओं में इस्तेमाल होगी, पढ़िए पूरी जानकारी

रैपिड मेट्रो के स्टेशन होंगे गुलजार, सबसे ज्यादा जमीन आवासीय सुविधाओं में इस्तेमाल होगी, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | Symbolic

Ghaziabad News : गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) की 163वीं बोर्ड बैठक मेरठ मंडल के मंडलायुक्त सभागार में संपन्न हुई। मेरठ मंडल की कमिश्नर शैलजा कुमारी जे ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए गाजियाबाद के मास्टर प्लान 2031 को मंजूरी दे दी है। अब इसे शासन के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और जीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक के प्रमुख निर्णय
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की पूर्व में हुई बोर्ड बैठक के दौरान गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 के प्रस्ताव को संशोधन के साथ लौटा दिया गया था। पिछली चार बैठकों के दौरान मास्टर प्लान 2031 में संशोधन की प्रक्रिया चली लेकिन शनिवार शाम को हुई जीडीए की बोर्ड बैठक में मंडलायुक्त शैलजा कुमारी जे ने मास्टर प्लान 2031 को मंजूरी दे दी है। जिसमें आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए भू उपयोग के प्रस्ताव पास किए गए हैं साथ ही आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों के पास बडे स्तर पर व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव पास किया गया है।

नए क्षेत्र का भू उपयोग
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा नवीन आवासीय, व्यवसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए दिए गए प्रस्ताव में आवासीय 35.7 प्रतिशत, व्यवसायिक 2.09 प्रतिशत, औद्योगिक 10.01 प्रतिशत, मिश्रित भू उपयोग 2.04 प्रतिशत, मनोरंजन 19.08 प्रतिशत, सार्वजनिक उपयोग 9.02 प्रतिशत व परिवहन के लिए 16.08 प्रतिशत का प्रस्ताव पास हुआ है।

शहर के लिए प्लान
गाजियाबाद के मास्टर प्लान 2031 में नए ट्रक टर्मिनल, बस टर्मिनल, सड़क चौड़ीकरण के साथ शहर में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए मानक से अधिक ग्रीन बेल्ट बनाने के प्रस्ताव पास किए गए हैं। साथ ही ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए शहर से दूर क्षेत्र का प्रस्ताव पास किया गया है। शहर में  एक लॉजिस्टिक प्लान का प्रस्ताव भी पास किया गया है। जिसे शहर के एक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। एसडीए क्षेत्र में बड़े निर्माण करने के लिए निश्चित भू उपयोग का प्रस्ताव पास हुआ है।

शासन से स्वीकृति
गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 को मंडलायुक्त की मंजूरी मिल चुकी है। अब शासन से स्वीकृति के लिए इसे लखनऊ भेजा जाएगा। शासन से मंजूरी मिलने के बाद गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 को लागू कर दिया जाएगा। अभी शहर में कई प्रोजेक्ट इसी कारण से अधर में लटके हुए थे। मास्टर प्लान 2031 में दिए प्रस्ताव के अनुसार आगे के प्रोजेक्ट पर कार्य किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.