IIHS में जन्माष्टमी की धूम, छात्रों ने फोड़ी कान्हा की मटकी

Ghaziabad News : IIHS में जन्माष्टमी की धूम, छात्रों ने फोड़ी कान्हा की मटकी

IIHS में जन्माष्टमी की धूम, छात्रों ने फोड़ी कान्हा की मटकी

Tricity Today | IIHS में जन्माष्टमी की धूम

Ghaziabad News : देश विदेश में इन दिनों जन्माष्टमी की धूम है। कान्हा के जन्म उत्सव को लेकर जगह-जगह तैयारियां चल रहीं हैं। स्कूल, कॉलेज, सोसाइटीज समेत अन्य संस्थाओं में कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसके तहत Indirapuram Institute of Higher Studies (IIHS Ghaziabad) में मटकी फोड़ प्रतियोगिता में अलग-अलग कोर्स के छात्रों ने हिस्सा लिया। संस्थान के डायरेक्टर ने बच्चों का उत्साह बढ़ाया और प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

भक्तों के दुख दूर करते हैं कान्हां
कॉलेज के डायरेक्टर डॉक्टर के ताराशंकर ने बताया कि भगवान कृष्ण हमारी आस्था का केंद्र हैं। वे कभी यशोदा मैया के लाल, कभी नटखट कान्हा और कभी अर्जुन के सारथी बनकर भक्तों के दुख दूर करते हैं। हमारे महाविद्यालय में सभी त्योहारों पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं, जिससे छात्र छात्राओं को शिक्षा के साथ ही व्यावहारिक ज्ञान भी मिल सके।

देखते ही बनती है दही हांडी की मस्ती
जन्माष्टमी के ठीक एक दिन बाद दही हांडी का पर्व मनाया जाता है। इस त्योहार की धूम और मस्ती देखते ही बनती है। यहां टोलियां ऊंचाई पर टंगी मटकी को फोड़ती हैं। इस मिट्टी की मटकी में दही रखी जाती है। इस दिन मंदिर व घर को सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाया जाता है। मथुरा, वृंदावन और गोकुल जैसी जगहों पर दही हांडी की मस्ती देखी जा सकती है। मुंबई, गोवा, गुजरात में तो दही हांडी का त्योहार बहुत मस्ती के साथ मनाया जाता है। खासतौर पर मुंबई की दही हांडी दुनियाभर में मशहूर है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.