दुनिया का पहला 5 पेटाफ्लॉप्स AI सुपरकंप्यूटर NVIDIA DGX A100, मोदी-योगी की पहल से हुआ संभव 

गाजियाबाद में सुपरकंप्यूटिंग केंद्र का उद्घाटन : दुनिया का पहला 5 पेटाफ्लॉप्स AI सुपरकंप्यूटर NVIDIA DGX A100, मोदी-योगी की पहल से हुआ संभव 

दुनिया का पहला 5 पेटाफ्लॉप्स AI सुपरकंप्यूटर NVIDIA DGX A100, मोदी-योगी की पहल से हुआ संभव 

Tricity Today | गाजियाबाद में सुपरकंप्यूटिंग केंद्र का उद्घाटन

Ghaziabad News : काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस गाजियाबाद ने "सेंटर ऑफ सुपरकंप्यूटिंग" का उद्घाटन समारोह आयोजित किया, जिसमें दुनिया का पहला 5 पेटाफ्लॉप्स AI सुपरकंप्यूटर NVIDIA DGX A100 होगा। सुपरकंप्यूटर, NVIDIA DGX A100 के पीछे की यह अत्याधुनिक तकनीक विभिन्न विषयों में अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। यह केंद्र की मोदी और उत्तर प्रदेश योगी सरकार की एक पहल, 'स्टार्ट इन यूपी' नामक स्टार्ट-अप नीति द्वारा समर्थित है।

जानिए कैसे करेगा काम 
परिसर में लॉन्च किए गए सुपरकंप्यूटिंग केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए, डॉ. रेखा कश्यप, एचओडी सीएसई एआई और सीएसई एआईएमएल ने बताया कि "एनवीडिया डीजीएक्स ए100 दुनिया का पहला 5 पेटाफ्लॉप्स एआई सिस्टम है, जिसे प्रशिक्षण, अनुमान और विश्लेषण को एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सुपरकंप्यूटिंग केंद्र में डीजीएक्स ए100 सिस्टम को शामिल करना हमारे संस्थान की अनुसंधान क्षमताओं के एक नए दृष्टिकोण को दर्शाता है। अद्वितीय कम्प्यूटेशनल दक्षता और बहुमुखी प्रतिभा के साथ, DGX A100 कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, डेटा एनालिटिक्स, जलवायु विज्ञान, जीनोमिक्स और अन्य क्षेत्रों में अनुसंधान को गति देगा।

देश के भविष्य को आकार देगा- कैबिनेट मंत्री
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि मैं सुपरकंप्यूटिंग के इस केंद्र को शुरू करने के लिए संस्थान को बधाई देता हूं क्योंकि यह हमारे देश के भविष्य को आकार देगा। मेरा मानना है कि जब छात्र सुपर कंप्यूटर पर काम करना शुरू करेंगे, तो वे नए उत्पाद और विचार बनाने में सक्षम होंगे जो परिणाम स्वरुप आर्थिक विकास, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देगा। साथ ही विधायक अतुल गर्ग ने कहा कि एनवीडिया डीजीएक्स ए100 सुपरकंप्यूटर के माध्यम से हम अपने बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के नए अवसर प्रदान करना चाहते हैं। मैं सभी संकाय सदस्यों से अनुरोध करता हूं कि वे हमारे बच्चों को मजबूत और सक्षम बनाने के लिए सभी तकनीकी सुविधाएं प्रदान करें।

एआई के क्षेत्र में आगे बढ़ा कॉलेज
संयुक्त निदेशक डॉ. मनोज गोयल ने डॉ. रेखा कश्यप और डीन आईटीएस डॉ. आदेश पांडे को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि डीजीएक्स ए100 का एकीकरण शैक्षणिक कार्यक्रमों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा, जिससे छात्रों को अत्याधुनिक एआई तकनीक का उपयोग करके व्यावहारिक अनुभव मिलेगा। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन और संस्थान की ओर से मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करने के साथ हुआ। सुपरकंप्यूटिंग केंद्र के भव्य उद्घाटन समारोह को देखने के लिए कॉलेज के छात्र, डीन, प्रमुख, कार्यात्मक प्रमुख और संकाय सदस्य उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.