झारखंड के पियक्कड़ों के लिए हरियाणा से भेजी जा रही थी शराब, 37 लाख का माल समेत एक गिरफ्तार

गाजियाबाद : झारखंड के पियक्कड़ों के लिए हरियाणा से भेजी जा रही थी शराब, 37 लाख का माल समेत एक गिरफ्तार

झारखंड के पियक्कड़ों के लिए हरियाणा से भेजी जा रही थी शराब, 37 लाख का माल समेत एक गिरफ्तार

Google Photo | पुलिस ने पकड़ी शराब की पेटिया

Ghaziabad : हरियाणा से बड़े स्तर पर शराब की तस्करी शुरू हो गई है और यहां की शराब से झारखंड के पियक्कड़ों की प्यास बुझाने की योजना थी। मगर आबकारी विभाग की टीम ने झारखंड से पहुुंचने से पहले ही शराब से लदे ट्रक जब्त कर लिया। पकड़ी गई शराब की कीमत करीब 37 लाख रुपए है। झारखड़ के पियक्कड़ों की प्यास बुझाने के लिए हरियाणा से शराब की तस्करी हो रही थी। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में की जा रही कार्रवाई से शराब माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। 

आबकारी विभाग - दिल्ली बोर्डर एवं हाईवे पर मुस्तैद 
आबकारी विभाग की कार्रवाई के चलते शराब माफिया अपने किसी भी मंसूबों में कामयाब नही हो पा रहे है। जिस कारण उन्हें लाखों-करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। आबकारी विभाग की टीम दिल्ली बोर्डर एवं हाईवे पर 24 घंटे मुस्तैद है। भले ही गाजियाबाद की आबादी के हिसाब से आबकारी विभाग के टीम की संख्या भले ही 25 हो, लेकिन इस टीम की कार्रवाई का डंका गाजियाबाद के अलावा अन्य जनपदों में बज रहा है। जिसके चलते पिछले कुछ समय से बाहरी राज्यों की शराब तस्करी कम हो गई थी। लेकिन शराब माफियाओं को लगा की आबकारी विभाग की टीम दिल्ली में सस्ती शराब होने के चलते उनका पूरा ध्यान दिल्ली की शराब पर है। जिसका फायदा उन्हें मिल जाएगा। मगर उनकी यह योजना भी नाकाम साबित हुई।

1150 पेटी शराब जब्त- पुलिस विभाग 
शराब तस्कर बड़ा शातिर था। शराब की सप्लाई के लिए चोकर (पशुओं का चारा) की बिल्टी की आड़ में तस्करी का खेल र रहा था। जिससे पुलिस चेकिंग के दौरान बिल्टी दिखाने पर आसानी से निकल सकें। हरियाणा से दिल्ली होते हुए गाजियाबाद के रास्ते शराब से भरा ट्रक निकालने की योजना थी। मगर वह दिल्ली से तो बाहर निकल गए, लेकिन गाजियाबाद में प्रवेश करते हुए आबकारी विभाग की टीम ने उन्हें दबोच लिया। हरियाणा में यूपी के मुकाबले अंग्रेजी शराब करीब 30 से 40 प्रतिशत सस्ती है। जिस गाड़ी से 1150 पेटी शराब जब्त की गई है उस गाडी पर चोकर (पशुओं का चारा) की बिल्टी बनी हुई थी, लेकिन जब डासना टोल प्लाजा पर गाड़ी को रोककर उसकी तलाशी ली गई तो भारी मात्रा में देशी शराब जब्त हुआ। हरियाणा से यूपी या फिर बिहार व झारखंड में शराब तस्करी के जितने भी मामले पकड़ में आए हैं, उनमें अधिकतर में केवल शराब लेकर जाने वाले वाहन चालक पकड़े गए हैं। शराब की तस्करी कराने वाले बड़े तस्कर अभी तक पुलिस पकड़ से बाहर हैं।

जनपद में अवैध शराब को लेकर सख्त अभियान- राकेश कुमार 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप डीएम राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में आबकारी विभाग लगातार एक्शन मोड में है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में अवैध शराब को लेकर सख्त अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही गाजियाबाद के रास्ते बाहर जाने वाले शराब पर भी नजर रखी जा रही है। मंगलवार देर रात सूचना मिली कि पंचकुला से शराब से भरा ट्रक डासना टोल प्लाजा के रास्ते झारखंड जाने वाला है। 

अंधेरे का फायदा उठाकर ड्राइवर सतीश फरार- आबकार विभाग 
सूचना पर कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा, आशीष पाण्डेय, रमा शकंर सिंह, अरुण सिंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, त्रिभुवन सिंह हंयाकी की टीम गठित की गई और चेकिंग के निर्देश दिए। उक्त सूचना पर ट्रक को रुकने का इशारा किया तो चालक गाड़ी भगाने का प्रयास करने लगा। टीम ने ट्रक का पीछा किया और कुछ दूरी पर उसे घेर लिया। जब चालक से ट्रक के कागजात मांगे तो वह पहले इधर-उधर की बात करने लगा फिर चोकर (पशुओं का चारा) की बिल्टी दिखा दी। लेकिन जब टीम ने ट्रक की तलाशी ली तो ट्रक पूरा हरियाणा शराब की पेटियों से लदा हुआ था। बरामद ट्रक से 1150 पेटी देशी शराब शौकीन संतरा चंडीगढ़ मार्का बरामद किया गया। मौके से ब्रजभान यादव पुत्र सोहन यादव को गिरफ्तार किया गया। मगर अंधेरे का फायदा उठाकर ड्राइवर सतीश यादव फरार हो गया। बरामद शराब की कीमत करीब 37 लाख रुपए है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.