जीडीए की बोर्ड बैठक 25 को, मास्टर प्लान-2031 को मिल सकता है ग्रीन सिग्नल

Ghaziabad News : जीडीए की बोर्ड बैठक 25 को, मास्टर प्लान-2031 को मिल सकता है ग्रीन सिग्नल

जीडीए की बोर्ड बैठक 25 को, मास्टर प्लान-2031 को मिल सकता है ग्रीन सिग्नल

Tricity Today | Symbolic

Ghaziabad News : मेरठ में होने जा रही जीडीए की बोर्ड बैठक में गाजियाबाद के मास्टर प्लान-2031 में शामिल गाजियाबाद और लोनी के संशोधित ड्राफ्ट पर अब मोहर लगा सकती है। मेरठ मंडल की मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में आगामी 25 नवंबर को मेरठ में मंडलायुक्त सभागार में जीडीए की बोर्ड बैठक प्रस्तावित है। बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान 2031 के संशोधित ड्राफ्ट का प्रस्ताव रखा जाएगा।

पूर्व बैठक में संशोधन के साथ किया था खारिज
मंडलायुक्त की अध्यक्षता में होने वाली बोर्ड बैठक में इस बार जीडीए के मास्टर प्लान-2031 पर मोहर लगा सकती है। जीडीए की ओर से बोर्ड बैठक को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मंडलायुक्त की अध्यक्षता में 25 नवंबर को जीडीए बोर्ड बैठक मेरठ में मंडलायुक्त सभागार में शाम 4:00 बजे से होगी। बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान 2031 के संशोधित ड्राफ्ट का प्रस्ताव रखा जाएगा। जिसे लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मास्टर प्लान में गाजियाबाद और लोनी को शामिल किए जाने को लेकर सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान में ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) में मिश्रित उपयोग को शामिल किए जाने को लेकर जीडीए में 26 अक्टूबर तक 73 आपत्तियां दर्ज की गई थी। इन आपत्तियों पर सुनवाई एवं सुझाव संबंधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

GIS द्वारा तैयार कराया गया मास्टर प्लान
गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 के तहत गाजियाबाद, लोनी और मोदीनगर, मुरादनगर योजना के प्रारूप को भाग के रूप में संयोजित करने एवं टीओडी जोन में मिश्रित उपयोग का प्रस्ताव दिए जाने को लेकर आपत्ति मांगी गई थी। आपत्ति एवं सुझावों पर समिति द्वारा नियमानुसार विचार करते हुए शामिल करने पर निर्णय लिया गया है। इसका प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। बता दें कि देश की पहली नमो भारत ट्रेन के दुहाई स्टेशन और दुहाई डिपो के निर्धारित क्षेत्र में ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (Transit Oriented Development-TOD) पॉलिसी लागू करने के लिए कुल 73 आपत्तियों में सुझाव आए हैं। बता दें कि गाजियाबाद का पहली बार जियोग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम (GIS-Geographic Information System) आधारित केंद्रीय मास्टर प्लान तैयार कराया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.