तिरंगे के साथ देशभक्ति पर जोर, हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा, जानिए कब बदलेंगे रूट

कांवड़ यात्रा पर तैयारी बैठक :  तिरंगे के साथ देशभक्ति पर जोर, हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा, जानिए कब बदलेंगे रूट

तिरंगे के साथ देशभक्ति पर जोर, हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा, जानिए कब बदलेंगे रूट

Tricity Today | कांवड़ यात्रा को लेकर बैठक

ये खास बातें

  • 22 जुलाई से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और दिल्ली- मेरठ रोड पर भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी
  • हल्के वाहन केवल मेरठ की ओर जाने वाली लेन पर ही चल सकेंगे। 
  • 21 जुलाई की शाम चार बजे से एनएच-9 पर रूट डायवर्जन का प्लान हापुड़ पुलिस द्वारा तैयार किया गया।
  •  मुख्य सचिव मनोज कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार ने बैठक ली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के अधिकारी भी शामिल रहे। 
Ghaziabad News : कांवड़ यात्रा को लेकर शनिवार को मुख्य सचिव मनोज कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार ने बैठक ली। इसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के अलावा उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए मुख्य सचिव और डीजीपी ने कहा कि इस बार कांवड़ यात्रा में शामिल भक्तों के एक हाथ में तिरंगा भी रहेगा। इस बार कांवड़ियों को देशभक्ति पर ज्यादा फोकस करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है। पिछली बार की तरह इस बार कांवड़ियों का हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर स्वागत होगा। सुरक्षा में ‌कोई चूक न हो, इसके लिए यात्रा की सुरक्षा में पुलिस के साथ पीएसी और अर्द्धसैनिक बल भी तैनात किए जाएंगे।

नहर की पटरी पर भी बढ़ेगी सुरक्षा 
कांवड़ यात्रा के दौरान वैकल्पिक मार्गों से यातायात व्यवस्था को सुगम रखने का प्रयास किया जाएगा ताकि आमजन को भी परेशानी का सामना न करना पड़े। प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक कांवड़िए नहर की पटरी वाला रास्ता लें। बता दें कि गंगनहर की पटरी पर सड़क का निर्माण कांवड़ मार्ग तैयार करने के उद्देश्य से ही किया गया था।  इस मार्ग पर थोड़ा असुरक्षा का भाव रहता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। कांवड़ मार्ग पर अत्यधिक पुलिस बल तैनात करने की तैयारी है। कांवड़ मार्ग पर यदि कहीं रिपेयर की जरूरत है तो वह समय से कर ली जाएगी। मुख्य सचिव ने बताया कांवड़ मार्ग के सीसीटीवी पर अफसर अपने मोबाइल से ही नजर रख सकेंगे। 

अंतरराज्यीय बैठक में रूट डायवर्जन भी तय
मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) ध्रुवकांत ठाकुर ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के अलावा उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा के अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की गई है। बैठक में निर्णय लिया गया है 22 जुलाई से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) और दिल्ली- मेरठ रोड (एनएच- 58) पर भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। कांवड़ियों की संख्या बढ़ने पर 25 जुलाई से एनएच-58 पर मेरठ से गाजियाबाद की ओर आने वाली लेन कांवड़ियों के लिए आरक्षित कर दी जाएगी। हल्के वाहन केवल मेरठ की ओर जाने वाली लेन पर ही चल सकेंगे। ऊधर 21 जुलाई की शाम चार बजे से एनएच-9 पर रूट डायवर्जन का प्लान हापुड़ पुलिस द्वारा तैयार किया गया है।

29 जुलाई से वाहनों पर होगी पाबंदी
एडीजी ने बताया कि अंतर्राज्यीय बैठक के दौरान यह भी तय किया गया है कि 29 जुलाई से 4 अगस्त तक एनएच-58 और दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया 2 अगस्त को महाशिव रात्रि के चलते इन रूटों पर कांवड़ियों की संख्या अधिक होने की संभावना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा कांवड़ यात्रा को सुरक्षित संपन्न कराने के लिए संबंधित जिलाधिकारियों को स्थानीय स्तर पर भी रूट प्लान तैयार कराने के निर्देश दिए गए हैं।

व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ेंगे 14 जिले
एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर ने बताया कि लाखों की संख्या में कां‌वड़िए पवित्र गंगाजल लेकर जब हरिद्वार से लौटते हैं तो उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़ी निगरानी की जाती है। यूपी के जिन जिलों में श्रावण मास की कांवड़ यात्रा का ज्यादा प्रभाव रहता है उन सभी जिलों के अधिकारी व्हाट्स एप ग्रुप पर जुड़ेंगे और पल-पल की सूचना का आदान प्रदान होता रहेगा। गुप्तचर एजेंसियां इस आयोजन पर खास नजर रखेंगी ताकि असामाजिक तत्व अपने मंसूबों में कामयाब न होने पाएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.