जानिए भूकंप और आग से बचाव के लिए कब और कहां होगी एक्सरसाइज, कैसे किया जाएगा तैयार

गाजियाबाद में होगी मॉक ड्रिल : जानिए भूकंप और आग से बचाव के लिए कब और कहां होगी एक्सरसाइज, कैसे किया जाएगा तैयार

जानिए भूकंप और आग से बचाव के लिए कब और कहां होगी एक्सरसाइज, कैसे किया जाएगा तैयार

Tricity Today | Symbolic image

Ghaziabad News : भूकंप और अग्निशमन सुरक्षा पर शुक्रवार को स्टेट लेवल की मॉकड्रिल होगी। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देश पर गाजियाबाद में तीन स्थानों पर मॉकड्रिल होगी। सुबह साढ़े 10 बजे टीम इंग्राहम इंटर कॉलेज में और उसके एक घंटे बाद साढ़े 11 बजे से राजनगर एक्सटेंशन स्थित वीवीआईपी एड्रेसेस सोसायटी में राहत और बचाव कार्य के लिए टीम एक्सरसाइज करेंगी। मौक ड्रिल के लिए तीसरे स्थान के रूप में लोनी स्थित हिन्दुस्तान पेट्रोलियम परिसर का चयन किया गया है।

अस्थाई अस्पताल और ग्रीन कॉरिडोर भी बनेंगे
एडीएम सिटी (वित्त एवं राजस्व) सौरभ भट्ट ने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए अस्थाई अस्पताल, ग्रीन कॉरिडोर और भूकंप के दौरान बचाव कार्यों का प्रदर्शन किया जाएगा। शुक्रवार को राजनगर स्थित इंग्राहम इंटर कॉलेज, राजनगर एक्सटेंशन स्थित वीवीआईपी एड्रेसेस सोसाइटी और टीला शहबाजपुर लोनी स्थित हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के परिसर में भूकंप और अग्निशमन सुरक्षा से संबंधित मॉकड्रिल होगी।

कलेक्ट्रेट पर बना है कंट्रोल रूम
मॉकड्रिल के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया है। सभी स्थानों पर अस्थाई अस्पताल, एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। मॉकड्रिल में एनडीआरएफ, पीएसी, अग्निशमन विभाग, पुलिस विभाग, एनसीसी और आपदा मित्र शामिल होंगे। मॉकड्रिल के दौरान भूकंप और आग लगने के बाद होने वाली त्रासदी से निपटने की तैयारियों को परखा जाएगा। चिन्हित स्थलों पर रेस्पॉन्स टीमों के पहुंचने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए यातायात पुलिस भी मॉक ड्रिल में शामिल रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग ने सात टीमें बनाईं
मॉकड्रिल के लिए जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राकेश कुमार गुप्ता को स्वास्थ्य विभाग का नोडल अधिकारी नामित किया गय है। डा. गुप्ता ने बताया कि मॉकड्रिल के लिए स्वास्थ्य विभाग की कुल सात टीमें बनाई गई है। इनमें चार टीमें राजनगर में वीवीआईपी सोसायटी में और तीन टीमें इंग्राहम कॉलेज में तैनात रहेंगी।

अन्य खबरे