बोर्ड बैठक से मिली हरी झंडी, हरनंदी नगर, गजप्रस्थ और दुधेश्वर नगर क्या है आपकी पसंद ?

बदल गया गाजियाबाद का नाम : बोर्ड बैठक से मिली हरी झंडी, हरनंदी नगर, गजप्रस्थ और दुधेश्वर नगर क्या है आपकी पसंद ?

बोर्ड बैठक से मिली हरी झंडी, हरनंदी नगर, गजप्रस्थ और दुधेश्वर नगर क्या है आपकी पसंद ?

Tricity Today | Symbolic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) की बोर्ड बैठक में 23 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इस दौरान गाजियाबाद का नाम बदलने का भी प्रस्ताव रखा गया। वार्ड नंबर सौ के पार्षद संजय सिंह ने बोर्ड बैठक में गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा। नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हो गया, जिसके बाद गाजियाबाद का अलग-अलग नाम सामने आए है। इस दौरान तीन नाम पर चर्चा रही। 

यह है पूरा मामला
गाजियाबाद का नाम बदलने के लिए काफी दिन से अलग-अलग संस्थाएं प्रयास कर रही थीं। मंगलवार को गाजियाबाद नगर निगम की बोर्ड बैठक में सर्वसम्मति से गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव हुआ, इस दौरान तीन नामों की सबसे अधिक चर्चा रही। जिसमें हरनंदी नगर, गजप्रस्थ और दुधेश्वर नगर सामने आए हैं। बैठक में गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव जैसे ही पास हुआ, सदन भारत माता की जय के नारों से गूंज गया। जनकपुरी में बने पार्क का नाम राम पार्क करने पर भी मुहर लगी। वहीं, सद्दीक नगर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है। 

पूर्व में बदले गए हैं नाम
गाजियाबाद की मेयर सुनीता दयाल (Mayor Sunita Dayal) ने बताया कि नगर निगम की बोर्ड बैठक में गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव पास हुआ है। प्रस्ताव को शासन के पास भेजा जाएगा शासन से पास होने के बाद इसे लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद का नाम बदलने के लिए तीन नाम सामने आए है। जिनमें गजप्रस्थ, दुधेश्वर नगर और हरनंदी नगर किए जाने पर विचार किया गया है। मेयर ने बताया कि अब शासन पर निर्भर है कि वहां से कौनसा नाम पास होकर आता है। इससे पहले एनसीआर में गुड़गांव का नाम बदल कर गुरुग्राम किया गया था। वहीं, यूपी सरकार ने 2018 में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया था। अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ रखने की भी चर्चा जोर-शोर से हो रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.