साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच RAPID RAIL का ट्रायल रन शुरू, NCRTC जल्द शुरू करेगी परिचालन

गाजियाबाद से दिल्ली पहुंची नमो भारत : साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच RAPID RAIL का ट्रायल रन शुरू, NCRTC जल्द शुरू करेगी परिचालन

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच RAPID RAIL का ट्रायल रन शुरू, NCRTC जल्द शुरू करेगी परिचालन

Tricity Today | दिल्ली के न्यू अशोक नगर स्टेशन पर नमो भारत ट्रेन।

Ghaziabad News : एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद से दिल्ली के अशोक नगर स्टेशन तक रैपिड रेल का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। शनिवार को पहली नमो भारत ट्रेन दिल्ली के न्यू अशोक नगर स्टेशन पर पहुंच गई। बता दें कि भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के दिल्ली- मेरठ कॉरिडोर को जून, 20245 तक पूरी तरह संचालित करने की तैयारी है। फिलहाल मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक नमो भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है। यह 42 किमी का ट्रैक है।

दिल्ली में प्रवेश कर रही नमो भारत ट्रेन
एनसीआरटीसी के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन, पहले से संचालित साहिबाबाद- मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है।

पहले ट्रायल रन में मैन्युअली चली नमो भारत
साहिबाबाद- न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल शुरू होने के  मौके पर एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी)  शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की स्ट्रेंथ की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया। इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा, एनसीआरटीसी ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना है।

साहिबाबाद - न्यू अशोक नगर के बीच 12 किमी की दूरी
साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है। इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं। इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक  उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर, दिल्ली, निर्बाध और तेज़ गति से पहुँच सकेंगे।

बड़ा जंक्शन बन जाएगा आनंद विहार
आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा। इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी- एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी, जुड़ रहे हैं। इसी वजह से यहां दैनिक रूप से यात्रियों की बड़ी भीड़ आवागमन करती है। एनसीआरटीसी यात्रियों को बेहतर सुविधा और पहुँच प्रदान करने के लिए इन विभिन्न पारगमन साधनों के साथ आनंद विहार आरआरटीस स्टेशन का निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित कर रही है, जिससे यह स्टेशन मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप जाना जाएगा।

न्यू अशोक नगर में मेट्रो स्टेशन सौ मीटर की दूरी पर
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम  दूरी पर स्थित है। इन दो परिवहन साधनों को एकीकृत करने के लिए एनसीआरटीसी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार कर रही है। इसके अतिरिक्त न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं। ये एफओबी न्यू अशोक नगर के निवासियों को स्टेशन तक आवागमन के लिए आसान पहुंच प्रदान करेंगे।

निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए जर्मनी में मिला था अवार्ड
एनसीआरटीसी ने हाल ही में जर्मनी में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों के बीच शीर्ष सम्मान हासिल किए हैं, जिसमें निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिट अवार्ड और प्रतिष्ठित ओवरऑल विनर अवार्ड दो अवार्ड शामिल हैं। वर्तमान में नमो भारत ट्रेन सेवाएं साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के खंड में संचालित हैं। इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ  और मेरठ साउथ कुल नौ स्टेशन शामिल हैं।

बढ़कर 54 तक होने लगेगा नमो भारत का परिचालन
साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेनें चलने से आरआरटीएस के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे। दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, तीन आरआरटीएस स्टेशन स्टेशन हैं। न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के खंड में निर्माण के अंतिम चरण में है और ट्रैक बिछाने की गतिविधियाँ प्रगति पर हैं। जून 2025 की लक्षित समय सीमा तक 82 किलोमीटर का सम्पूर्ण कॉरिडोर संचालित हो जाने पर यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा कर सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.