इस दिवाली पर गाजियाबाद के एक लाख दियों से रोशन होगी रामनगरी अयोध्या, पढ़िए पूरी तैयारी

अच्छी खबर : इस दिवाली पर गाजियाबाद के एक लाख दियों से रोशन होगी रामनगरी अयोध्या, पढ़िए पूरी तैयारी

इस दिवाली पर गाजियाबाद के एक लाख दियों से रोशन होगी रामनगरी अयोध्या, पढ़िए पूरी तैयारी

Tricity Today | गाजियाबाद में खास तैयारी

इस दिवाली पर गाजियाबाद के एक लाख दियों से रोशन होगी रामनगरी अयोध्या, पढ़िए पूरी तैयारी Ghaziabad News : रामनगरी अयोध्या में इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम में गाजियाबाद की भी भागीदारी होगी। दीपोत्सव के दौरान रामनगरी में गाजियाबाद की गौशाला में बने दीये रोशनी फैलाएंगे। गाजियाबाद नगर निगम द्वारा एक लाख दीये अयोध्या भेजा जाएगा। अयोध्या के जिलाधिकारी को भी पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है। गाजियाबाद के नंदी पार्क गौशाला में गायों के गोबर से बनने वाले दिये पूरी तरह से इको फ्रेंडली होंगे।

इस वर्ष रामनगरी में पांचवां दीपोत्सव त्यौहार बड़े ही भव्य तरीके से मनाया जाएगा। सरयू नदी के 30 घाटों पर सात लाख 51 हजार दीयों को एक साथ जलाकर पूरे रामनगरी को जगमग किया जाएगा। पिछले साल 24 घाटों पर दस हजार स्वयंसेवकों ने छह लाख छह हजार 569 दीये जलाकर गिनीज बुक में दीपोत्सव को दर्ज कराया था। इस वर्ष होने वाले दीपोत्सव त्यौहार में गाजियाबाद भी अपना योगदान देगा। हिंडन तट स्थित नंदी पार्क गौशाला उत्तर प्रदेश के मॉडल गौशालाओं में शामिल है। यहां की व्यवस्थाएं काफी अच्छी है और नगर निगम द्वारा गौवंशों को स्वाबलंबी बनाने की दिशा में काफी प्रयास किया जा रहा है। नंदी पार्क गौशाला में वर्तमान में लगभग 1450 गोवंश हैं। 

गाजियाबाद के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनुज कुमार सिंह ने बताया कि नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर के नेतृत्व में गौशाला की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के साथ-साथ गौवंशों को भी स्वाबलंबी बनाने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। गौशाला में गाय के गोबर से मूर्तियां एवं दीये बनाये जा रहे हैं। दरअसल नंदी पार्क गौशाला का प्रदेश सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी औचक निरीक्षण कर चुके हैं और वह यहां की व्यवस्थाओं को देखकर काफी प्रसन्न भी हुए थे। फिलहाल नंदी पार्क का खर्च गाजियाबाद नगर निगम द्वारा वहन किया जा रहा है लेकिन कवायद की जा रही है गाय के गोबर से वर्मी कंपोस्ट, दीये, मूर्ति सहित अन्य उत्पाद का व्यवसायिक उपयोग कर गौवंशों को स्वाबलंबी बनाया जाये।

 नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में गाजियाबाद से दीये भेजे जाएंगे। अयोध्या के जिलाधिकारी को इस बाबत पत्र लिखा गया है और नंदी पार्क गौशाला में बनाये जा रहे दीयों की विस्तृत जानकारी भी भेजी गई है। अयोध्या के जिलाधिकारी की स्वीकृति मिलने के बाद एक लाख एक दिये दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए भेजे जाएंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.