नोएडा समेत देश के 169 शहरों में मिलेगी सुविधा, ये होगी खासियत

गाजियाबाद के लोगों को भी मिलेगी पीएम ई-बस सेवा : नोएडा समेत देश के 169 शहरों में मिलेगी सुविधा, ये होगी खासियत

नोएडा समेत देश के 169 शहरों में मिलेगी सुविधा, ये होगी खासियत

Google Image | गाजियाबाद के लोगों को भी मिलेगी पीएम ई-बस सेवा

Ghaziabad News : गाजियाबाद और नोएडा के लोगों को भारत सरकार बंपर उपहार देने जा रही है। भारत सरकार PM ई-बस सेवा शुरू करने जा रही है। आधुनिक और वातानुकूलित इन बसों का तोहफा जल्द मिलने वाला है। इस योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। अब ये बसें गाजियाबाद, नोएडा के साथ-साथ देश के 169 शहरों में दौड़ती नजर आएंगी। भारत सरकार के मुताबिक, आगामी 5 माह में इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

क्या है योजना
आगामी लोकसभा चुनाव से पहले देश के 169 शहरों को भारत सरकार की तरफ से पीएम ई-बस सेवा का फायदा मिलने वाला है। इस योजना के अंतर्गत देश के बड़े शहरों में वातानुकूलित बसें चलाई जाएंगी। इन शहरों को तीन श्रेणियों में रखा गया है। पहली श्रेणी के अंतर्गत 20 से 40 लाख आबादी वाले शहर हैं, जिनमें बसें चलाई जाएंगी। दूसरी श्रेणी 10 लाख से 20 लाख आबादी वाले शहरों की है तथा तीसरी श्रेणी 5 लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों की है। जहां इन बसों का संचालन किया जाएगा। गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, लखनऊ, पटना, फरीदाबाद, इंदौर, जयपुर, नागपुर, कोच्चि और कोयंबटूर सहित 169  शहरों में बसों का संचालन किया जाएगा।

20 हजार करोड़ मंजूर
आपको बता दें कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पीपीपी मॉडल के तहत बसों को खरीदा जाएगा। ये बसें पूर्णतः वातानुकूलित होंगी और इन बसों में मेट्रो जैसा आराम मिलेगा। PM ई-बस सेवा के तहत संचालित होने वाली इन बसों के लिए केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी है। साथ ही केंद्र सरकार शहरी परिवहन के ढांचे को बेहतर करने का प्रयास कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.