12 मार्च को करेंगे ईडीएफसी का शुभारंभ, अब राह होगी आसान  

गाजियाबाद वालों को पीएम मोदी की सौगात : 12 मार्च को करेंगे ईडीएफसी का शुभारंभ, अब राह होगी आसान  

12 मार्च को करेंगे ईडीएफसी का शुभारंभ, अब राह होगी आसान  

Tricity Today | पीएम नरेंद्र मोदी

Ghaziabad News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 12 मार्च को ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री देश में बने सभी कॉरिडोर का शुभारंभ करेंगे। पहले यह कार्यक्रम दो मार्च को रखा गया था, लेकिन किसी कारणवश यह दो मार्च को नहीं हो सका। अब 12 मार्च को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर डीएफसी को इसका विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने कार्यक्रमों की तैयारी शुरू कर दी है।

यह है पूरी योजना
ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बन जाने से गाजियाबाद सहित पश्चिम यूपी के व्यापार को पंख लगेंगे। गाजियाबाद से कच्चा माल और दूसरे भारी मशीनरी सामान कम समय और वाजिब दाम पर देश के किसी भी प्रांत में आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। अभी तक यहां से भारी मशीनरी सामान को भेजने के लिए दूसरे ट्रांसपोर्ट व ट्रकों का सहारा लिया जाता है। जिससे माल पहुंचने में अधिक समय तो लगता ही था साथ खर्च भी अधिक आता था। खुर्जा से साहनेवाल तक बने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू है। बता दें कि रेलवे के मुख्य ट्रैक पर अब मालगाड़ियां नहीं चलेंगी। मुख्य रेल ट्रैक पर केवल यात्री ट्रेनें ही चलेगी। 

उद्योगों को मिलेगी गति
उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम बंगाल के डालकुनी से लेकर लुधियाना के साहनेवाल तक ईडीएफसी का निर्माण हुआ है। इसके बनने से न सिर्फ गाजियाबाद सहित पश्चिम यूपी के उद्योगों को कच्चे माल की आपूर्ति आसान होगी बल्कि सप्लाई भी सुगम हो सकेगी। इसी के साथ ट्रेनों के मुख्य ट्रैक पर मालगाड़ियों का भार कम हो गया है। खुर्जा से लेकर साहनेवाल तक 398 किमी लंबे ईडीएफसी का निर्माण पूरा हो चुका है। ईडीएफसी की सिंगल लाइन बिछाई है। मालगाड़ियों की क्रॉसिंग के लिए हर 12-15 किमी की दूरी पर स्टेशन बनाए हैं। पहले चरण में खुर्जा से खतौली, दूसरे में खतौली से सहारनपुर न्यू पिलखनी और तीसरे चरण में न्यू पिलखनी से लेकर साहनेवाल तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण पूरा किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.