हवा में घुलता जहर, दिल्ली के बाद गाजियाबाद का एक्यूआई सबसे खराब

Air Pollution : हवा में घुलता जहर, दिल्ली के बाद गाजियाबाद का एक्यूआई सबसे खराब

हवा में घुलता जहर, दिल्ली के बाद गाजियाबाद का एक्यूआई सबसे खराब

Google Image | Symbloic Image

Ghaziabad News : दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक होता जा रहा है। रविवार को यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। गाजियाबाद में स्थिति और भी भयावह हो गई है। यहां शनिवार के मुकाबले रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स कई स्थानों पर 400 के ऊपर दर्ज किया गया है। वसुंधरा में जहां एक्यूआई 431 है, वहीं, संजय नगर में 400 इंदिरापुरम में 402 और लोनी में 500 के आसपास दर्ज किया गया है।

विभागों ने ली जिम्मेदारी
वायु प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए नगर निगम की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं। वायु प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने स्पेशल टीम में स्वास्थ्य एवं जलकल विभाग के अलावा सिटी जोन, कविनगर जोन, विजयनगर जोन, मोहन नगर जोन एवं वसुंधरा जोन के प्रभारियों को दायित्व सौंपा है। यह टीम आपसी तालमेल बनाकर कार्य करेगी। इसके तहत प्रत्येक जोन में प्रतिदिन तड़के 5:00 बजे स्प्रिंकलर मशीन के जरिए पानी का छिड़काव कराया जा रहा है। कूड़ा करकट जलने से रोकना, कोयला या भट्टी के इस्तेमाल पर रोक लगाना, पटाखे की बिक्री पर प्रतिबंध, निर्माण कार्यों को बंद करना, एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल और सड़कों को धूल मुक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे है। शहर को धूल मुक्त रखने के लिए "स्वच्छता की पोटली अभियान" आरंभ कराया गया है। अभियान के अंतर्गत सड़क किनारे पड़े कूड़े का निस्तारण कराया जा रहा है। डस्ट एकत्र करने को नगर निगम के पास विशेष मशीन उपलब्ध हैं। यह मशीन समय-समय पर विभिन्न फ्लावर पर डस्ट हटाने का काम करती हैं। इसी मशीन के जरिए डस्ट हटाई जा रही है।

औद्योगिक क्षेत्रों में उड़ती रही धूल
शहर के औद्योगिक क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है। बुलंदशहर औद्योगिक क्षेत्र में मालवाहक वाहनों की वजह से दिनभर धूल उड़ती रहती है। वहीं, सड़कों पर पानी का छिड़काव न होने से छोटे वाहन चालक भी धूल के काणों से परेशान रहते हैं। औद्योगिक क्षेत्र में अलग-अलग स्थान पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जिसके चलते धूल की समस्या भी उत्पन्न हो रही है। साउथ साइड ऑफ जीटी रोड औद्योगिक क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 साहिबाबाद, आनंद औद्योगिक क्षेत्र इत्यादि में भी धूल की समस्या देखने को मिल रही है।

जिलाधिकारी ने बुलाई बैठक
गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सोमवार को वायु प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर सभी विभागों की बैठक बुलाई है। विभागों से इस बारे में जानकारी ली जाएगी कि किस विभाग की तरफ से किस प्रकार की प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि इस दौरान गाजियाबाद नगर निगम, जीडीए, कमिश्नरेट पुलिस, यातायात पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पालिका, नगर पंचायत आदि विभाग प्रदूषण की रोकथाम के प्रयास कर रहे हैं। इन सभी के साथ सोमवार को जिलाधिकारी बैठक करेंगे और विस्तृत योजना पर बात करेंगें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.