Ghazipur Border पर ड्रोन और Chilla Border पर कैमरों की निगरानी, पुलिस ने कंटीले तार लगाए

मुश्तैदी : Ghazipur Border पर ड्रोन और Chilla Border पर कैमरों की निगरानी, पुलिस ने कंटीले तार लगाए

Ghazipur Border पर ड्रोन और Chilla Border पर कैमरों की निगरानी, पुलिस ने कंटीले तार लगाए

Tricity Today | गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस बल तैनात

दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस ने दोनों राज्यों की सीमाओं पर निगरानी कड़ी कर दी है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने चिल्ला बॉर्डर पर शुक्रवार को कैमरे लगवाए हैं। हालांकि यहां चल रहा किसानों का धरना खत्म कर दिया गया है, लेकिन पुलिस आने वाले दिनों के लिए किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती है। दूसरी ओर गाजीपुर में भारतीय किसान यूनियन का धरना पहले से भी ज्यादा मजबूती के साथ चल रहा है। भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस भीड़ पर निगरानी करने के लिए ड्रोन उड़ा रही है। इसके अलावा दिल्ली की ओर जाने वाले रास्तों को पुलिस ने स्थाई रूप से बंद करके कांटो वाले तार लगा दिए हैं।



गणतंत्र दिवस के दिन किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करने की घोषणा की थी। पुलिस और किसानों के बीच हुई वार्ता के बाद 26 जनवरी की सुबह किसानों ने दिल्ली कूच किया था, लेकिन लाल किला समेत राजधानी के कई हिस्सों में हिंसा हुई। जिसके बाद बड़ी संख्या में किसानों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मुकदमे दर्ज किए। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत को गिरफ्तार करने की तैयारियां शुरू हो गई थीं।



गुरुवार की देर शाम राकेश टिकैत ने पासा पलट दिया। लोनी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर पर राकेश टिकैत ने गंभीर आरोप लगाए और उनका रोते हुए वीडियो पूरे देश में वायरल हो गया। इसके बाद पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से हजारों किसानों की भीड़ रातों-रात गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचने लगी। अब यह धरना पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा मजबूती के साथ चल रहा है। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और दिल्ली पुलिस हाईअलर्ट पर हैं। हालात पर नजर रखने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस व्यापक इंतजाम कर रही हैं।



इसी सिलसिले में शुक्रवार को चिल्ला बॉर्डर पर पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। यहां अभी किसानों का धरना नहीं चल रहा है, लेकिन किसान संगठनों ने दोबारा आंदोलन में लौटने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में संभावना है कि आने वाले दिनों में किसान चिल्ला बॉर्डर पर भी दोबारा पड़ाव डाल सकते हैं। दूसरी ओर गाजीपुर बॉर्डर पर गाजियाबाद और दिल्ली पुलिस अपने-अपने इंतजाम पुख्ता कर रही हैं। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को राजधानी की ओर जाने वाली सड़क को पूरी तरह सील कर दिया है। बैरिकेडिंग लगाकर ऊपर से कटीले तारों की बाढ़ लगा दी गई है। दूसरी ओर भीड़ पर नजर रखने के लिए गाजियाबाद पुलिस ने ड्रोन का सहारा लिया है। 



शनिवार की सुबह से धरना स्थल के ऊपर और आसपास के इलाकों में ड्रोन उड़ाकर निगरानी की जा रही है। दूसरी ओर गुरुवार की रात से ही धरना स्थल पर किसानों के पहुंचने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। यहां किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है। खासतौर से युवा किसान धरने में बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं। शुक्रवार को दिनभर यह सिलसिला जारी रहा। अब शनिवार की सुबह से फिर बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ गाजीपुर पहुंच रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.