नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी, आज लग सकती है मुहर

Ghaziabad News : नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी, आज लग सकती है मुहर

नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी, आज लग सकती है मुहर

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन विस्तार को लेकर आज सोमवार को जीडीए की बोर्ड बैठक में मुहर लग सकती है। जीडीए की ओर से इस रूट पर सहमति बनाने की तैयारी है। सहमति बनने पर इस रूट को प्राथमिकता के आधार पर इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानि डीपीआर तैयार कराई जाएगी।

मेट्रो की रेड और ब्ल्यू लाइन को जोड़ने में जुटा जीडीए
जीडीए मेट्रो ट्रेन की रेड और ब्ल्यू लाइन को जोड़ने में जुटा है। वैशाली और नोएडा सेक्टर-62 से मोहननगर तक मेट्रो फेस-3 के दो प्रोजेक्ट की पूर्व में योजना बनाई गई थी। इसकी कुल लागत 3,325.22 करोड रुपए आ रही है। ऐसे में जीडीए अधिकारियों में दो रूट की जगह एक रूट को ही आगे बढ़ने पर मंथन चल रहा है। नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन रूट को प्राथमिकता के तौर पर आगे बढ़ाया जा रहा है। इस संबंध में जीडीए अधिकारी डीएमआरसी के साथ वर्चुअल बैठक कर चुके हैं। इस रूट की योजना को लेकर एक बार फिर बोर्ड बैठक की सहमति भी ली जा रही है। ताकि बोर्ड की सहमति के बाद इस रूट को आगे बढ़ाया जा सके। बाद में नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक आने वाली मेट्रो ट्रेन को रैपिडेक्स रेल के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा। इससे दिल्ली और मेरठ से रैपिडेक्स में सवार होकर आने वाले यात्री यहां से मेट्रो ट्रेन पकड़कर नोएडा वह अन्य स्थानों पर आसानी से जा सकेंगे।

रूट की तैयार होगी संशोधित डीपीआर
नोएडा के सेक्टर-62 से वसुंधरा तक पूर्व में मेट्रो ट्रेन की डीपीआर तैयार कराई गई थी। उसके तहत उस रूट की अनुमानित लागत 1,517 करोड़ रुपए थी। जीडीए अब नोएडा से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन की प्लानिंग कर रहा है। इसे रैपिडेक्स के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ने पर मंथन किया जा रहा है। अगर, इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो फिर पहले तैयार की गई डीपीआर में संशोधन किया जाएगा।

नोएडा से साहिबाबाद रूट की लंबाई होगी 5.17 किलोमीटर
बता दें कि नोएडा से साहिबाबाद रूट की लंबाई 5.17 किलोमीटर है। इस रूट पर अभी तक चार स्टेशन हैं। वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्ति खंड और सेक्टर-5 वसुंधरा मेट्रो स्टेशन हैं। इसमें अब एक स्टेशन साहिबाबाद बढ़ सकता है। वैशाली और नोएडा से मोहन नगर तक मेट्रो ट्रेन फेस-3 के दो प्रोजेक्ट की कुल लागत 3,325.22 करोड़ रुपए आ रही है। ऐसे में जीडीए अन्य विकल्पों से इस मेट्रो लाइनों को जोड़ने पर भी मंथन कर रहा है। पिछले दिनों डीएमआरसी ने नोएडा के सेक्टर-62 से वैशाली मेट्रो स्टेशन को जोड़ने का विकल्प रखा था। उनका तर्क था कि वैशाली मेट्रो स्टेशन रैपिडेक्स के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ा जा सकता है। ऐसे में रैपिडैक्स रेल के जरिए रेड और ब्ल्यू लाइन भी जुड़ जाएगी। लेकिन, इस रूट पर निजी जमीन आने के कारण जीडीए आगे बढ़ाने को तैयार नहीं है।

जीडीए ने शासन से मांगा 50 फीसदी अंशदान
जीडीए के प्रभारी इंजीनियर मानवेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि जीडीए की आज मेरठ में होने वाली 161वीं बोर्ड बैठक में मेट्रो ट्रेन के विस्तार का प्रस्ताव रखा जाएगा। नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन के रूट का विस्तार करने की तैयारी है। इसके लिए बोर्ड बैठक में भी सहमति ली जाएगी। ताकि इस रूट पर आगे काम किया जा सके। इससे इंदिरापुरम समेत आसपास के लोगों को फायदा होगा। जीडीए ने शासन से मेट्रो ट्रेन के विस्तार के लिए 50 फीस अंशदान मांगा था। लेकिन, प्रदेश सरकार ने आगरा मेट्रो ट्रेन को सबसे अधिक 27 फीसदी अनुदान दिया है। ऐसे में यह मिलना मुश्किल है। वहीं, केंद्र सरकार भी पहले की तरह 20-20 अंशदान दे रहा है। जबकि रोलिंग स्टॉक डीएमआरसी नहीं दे रहा है। ऐसे में जीडीए के सामने नगर निगम, आवास एवं विकास परिषद, यूपीसीडा आदि विभाग को शामिल करते हुए अंशदान वहन करने को लेकर भी समस्या है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.